Create
Notifications

शिखर धवन फिटनेस के लिए करते हैं नियमित योग

शिखर धवन
शिखर धवन
Naveen Sharma

संगीत में रूचि रखने वाले भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन योग में भी खासी दिलचस्पी रखते हैं। शिखर धवन ने एक योग और फिटनेस संस्थान को फंड जुटाने में मदद की है। शिखर धवन खुद योग करते हैं और उन्हें चोट से ऊबारने में भी योग से खासी मदद मिली है। शिखर धवन का मानना है कि योग भारत की तरफ से दुनिया को एक गिफ्ट है।

मुंबई के SARVA योग संस्थान को शिखर धवन ने फंडिंग की है। इस बारे में शिखर धवन ने कहा कि यह संस्थान लोगों के बेहतर जीवन के लिए बेहतरीन कार्य कर रहा है। व्यक्तिगत रूप से फिटनेस और कल्याण के लिए मेरी यात्रा क्रिकेट की दुनिया में आने के बाद शुरू हुई। योग से मुझे लाभ हुआ है। चोट से ऊबरने, शेप में आने, सहनशक्ति बनाना और खेल से पहले खुद को तैयार करना। इन सबको प्राप्त करने में योग मेरे लिए एक समग्र शक्ति है।

शिखर धवन के रूटीन में है योग

भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन योग की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करते हैं। पीठ को सक्रिय रखने के लिए सर्वांगासन और हलासन भी शिखर धवन की बॉडी सक्रिय रखने और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद करते हैं।

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन भारतीय टीम के फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। विकेटों के पीछे दौड़ की बात हो या फील्डिंग में चुस्ती दिखाने की बात हो। शिखर धवन हर जगह अपनी उपस्थिति बेहतरीन तरीके से दर्ज कराते हैं। ख़ास बात यह भी है कि चोट के बाद शिखर धवन को रिकवर होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। फिटनेस के मामले में भारतीय टीम के टॉप 5 खिलाड़ियों की बात करें तो शिखर धवन का नाम लिया जा सकता है।

भारतीय खिलाड़ी इस समय फिटनेस और ट्रेनिंग के लिए घर में रहकर ही प्रयास कर रहे हैं। कोरोना वायरस और लॉक डाउन के चलते भारतीय खिलाड़ी घरों में ही कैद हैं। हालांकि बीसीसीआई उचित समय का इन्तजार करते हुए ट्रेनिंग शुरू करने के लिए योजना बनाने में लगी है लेकिन इसमें कितना समय लगेगा इस पर फ़िलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...