Create
Notifications

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की वजह को लेकर शोएब अख्तर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

शोएब अख्तर ने कुछ अहम बातों का जिक्र किया है
शोएब अख्तर ने कुछ अहम बातों का जिक्र किया है
Prashant Kumar
visit

विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले कुछ महीनों में भारतीय टीम की दो प्रारूपों में कप्तानी छोड़ दी, जबकि वनडे की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया था। कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले के पीछे कारण क्या था, यह सवाल अभी भी बना हुआ है और इसको लेकर तमाम दिग्गजों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। इसी क्रम में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का नाम भी जुड़ गया है, जिनका मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 में खराब प्रदर्शन ने सभी प्रारूपों में कप्तानी छोड़ने के फैसले में अहम भूमिका निभाई है।

विराट कोहली ने पिछले साल वर्ल्ड कप के पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि वह टूर्नामेंट के बाद इस प्रारूप में कप्तानी नहीं करेंगे। बाद में रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया था। इसके कुछ समय बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया और यह जिम्मेदारी भी रोहित को सौंपी गई।

बतौर टेस्ट कप्तान विराट दौरे पर गए लेकिन दक्षिण अफ्रीका के हाथों 2-1 से सीरीज हार के एक दिन बाद ही उन्होंने कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया।

दिग्गज तेज गेंदबाज ने कहा कि अगर भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अच्छा नहीं करती, तो कोहली को कप्तानी के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ता। 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' ने यह भी कहा कि कोहली के खिलाफ लॉबी हैं।

इंडिया टुडे के साथ ख़ास बातचीत में अख्तर ने कहा,

विराट के लिए यह एक कठिन परिदृश्य था। मैं दुबई में था और मुझे पता था कि अगर वह टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीतता, तो यह उसके लिए एक बड़ी समस्या बन जाती और ऐसा हुआ। उसके खिलाफ लॉबी हैं और उनके खिलाफ लोग हैं और यही कारण है कि उन्होंने पद छोड़ दिया।

उन्होंने आगे कहा,

जो कोई भी स्टार का दर्जा प्राप्त करता है, उसे हमेशा समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। अनुष्का (कोहली की पत्नी) बहुत अच्छी महिला हैं और विराट एक सही व्यक्ति हैं। उन्हें बस बहादुर होने की जरूरत है और किसी चीज से डरने की जरूरत नहीं है। पूरा देश उससे प्यार करता है, बस यह उसके लिए परीक्षा का समय है और उसे इससे मजबूती से बाहर आने की जरूरत है।

विराट कोहली का गुस्सा लोगों पर नहीं बल्ले के साथ नजर आना चाहिए - शोएब अख्तर

अख्तर ने कहा कि कोहली को कड़ी मेहनत करनी होगी और अपनी सारी ऊर्जा भारत के लिए बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में लगानी होगी। लीजेंड्स क्रिकेट में हिस्सा ले रहे अख्तर ने कहा,

अब जब ऐसा हो गया है, उसे अब कड़ी मेहनत करने की जरूरत है और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इसे सरल रखें और बस अपना सामान्य क्रिकेट खेलें। कप्तानी आसान काम नहीं है - आपको बहुत सी चीजों को संभालना है और उस जॉब के साथ काफी टेंशन भी आता है।

अख्तर ने यह भी कहा कि अगर कोहली आने वाले महीनों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, तो वह खुद से खुश होंगे और उनके पास 120 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने की संभावना होगी।

दिग्गज तेज गेंदबाज ने कहा,

अगर वह अगले पांच-छह महीनों में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, तो उसे कप्तानी छोड़ने में खुशी होगी और वह खुद से कहेगा कि वह 120 अंतरराष्ट्रीय शतक बना सकता है।
उनके अगले 50 शतक अब उनके अंदर मौजूद गुस्से की वजह से होंगे। और यह गुस्सा लोगों पर नहीं बल्कि उनकी बल्लेबाजी में दिखना चाहिए।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now