Create

ऋषभ पंत को सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में भारत का सर्वश्रष्ठ विकेटकीपर मानने से दिग्गज ने किया इंकार, बताई अहम वजह 

New Zealand v India - 3rd T20
New Zealand v India - 3rd T20 Match

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौजूदा समय में भारत का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर माना जाता है लेकिन न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी साइमन डूल ने इसको लेकर सवाल उठाया है। डूल ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि पंत टेस्ट मैचों में बाकी खिलाड़ियों से मीलों आगे हैं लेकिन उन्होंने खेल के छोटे प्रारूपों में उनकी क्षमता पर संदेह जताया। साथ ही उन्होंने कहा कि संजू सैमसन को सीमित ओवरों की क्रिकेट में और मौके मिलने चाहिए।

संजू सैमसन को पिछले कुछ समय से निरंतर मौके नहीं मिल रहे हैं, इसको लेकर फैंस और कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किये हैं। न्यूजीलैंड दौरे पर सैमसन टी20 और वनडे, दोनों ही टीमों का हिस्सा थे लेकिन उन्हें टी20 सीरीज में एक भी मैच नहीं खिलाया गया, वहीं वनडे सीरीज में महज एक ही मैच में मौका मिला और दूसरे वनडे से बाहर कर दिया गया था। वहीं ऋषभ पंत को खराब प्रदर्शन के बावजूद लगातार मौके दिए जा रहे हैं।

क्रिकबज पर चर्चा के दौरान साइमन डूल ने कहा,

ऋषभ पंत का रिकॉर्ड उचित सैंपल साइज का है। उन्होंने सिर्फ 30 मैच खेले हैं और केवल 35 की औसत से रन बनाए हैं, स्ट्राइक रेट अच्छा है। लेकिन संजू ने 11 मैचों में 60 की औसत से रन बनाए हैं। और मुझे नहीं लगता कि वह किसी विकेटकीपर से कम हैं। मुझे लगता है कि वह भी एक मौके के हक़दार हैं।

सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में ऋषभ पंत की काबिलियत को लेकर आश्वस्त नहीं हैं साइमन डूल

डूल ने यह भी कहा कि सैमसन बनाम पंत की बहस दिलचस्प है लेकिन बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज की सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में काबिलियत के बारे में वो सुनिश्चित नहीं हैं। उन्होंने कहा,

ऋषभ पंत बनाम संजू सैमसन की बहस मेरे लिए दिलचस्प है। ऋषभ पंत और उनका भविष्य कैसा है, इसे लेकर काफी बातें हो रही हैं। लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में उन्होंने ऐसा नहीं किया है। अविश्वसनीय टेस्ट खिलाड़ी, और वह विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में टेस्ट में कामयाब हैं, इससे कोई समस्या नहीं है? लेकिन क्या वह सबसे अच्छे सफेद गेंद कीपर बल्लेबाज हैं? मैं आश्वस्त नहीं हूँ।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment