COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

25 फरवरी - आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कहकर चले गये थे सर डॉन ब्रैडमैन, अब तक अटूट है उनके कुछ रिकॉर्ड

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
433   //    25 Feb 2019, 16:03 IST

Enter caption

आज ही का वो दिन था जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन ने इस दुनिया को अलविदा कहा था। क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। क्रिकेट खेलने वाला या देखने वाला शायद ही कोई ऐसा हो जो इस दिग्गज खिलाड़ी को नही जानता हो। उन्हें दुनिया का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है। उनके बनाये हुये रिकॉर्ड्स आज तक कोई तोड़ नही सका है। ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था जबकि 25 फरवरी 2001 को 92 साल की उम्र में उनका निधन एडिलेड स्थित उनके घर में हुआ। 

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 6996 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए थे। 29 शतकों में 12 दोहरे शतक जबकि दो तिहरे शतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका औसत 99.94 का था, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उनका ये रिकॉर्ड तोड़ पाना बेहद मुश्किल नजर आता है। कई बार भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की तुलना सर डॉन ब्रैडमैन से की गई, लेकिन वह भी उनके इस रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाए।

टेस्ट मैचों के पहली पारी में ब्रैडमैन का औसत 97.85 का था जबकि दूसरी पारी में 104.50 था। कप्तान के तौर पर खेलते हुए उनका बल्लेबाजी औसत 101.51 था जबकि एक खिलाड़ी के तौर पर 98.69 का रहा है।

डॉन ब्रैडमैन से जुड़े अटूट रिकॉर्ड

सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट सीरीज में सात बार 500 से अधिक रन बनाए हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा 11 जुलाई 1930 को लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में उन्होंने एक ही दिन में 309 रन बना दिए थे। टेस्ट क्रिकेट के एक ही दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं। किसी एक देश के खिलाफ 5000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सर डॉन ब्रैडमैन के ही नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 5028 रन बनाए हैं। वहीं 1930 की एशेज सीरीज के दौरान उन्होंने 974 रन बनाए थे और यह भी एक रिकॉर्ड है। ब्रैडमैन ने अपने करियर में 12 डबल सेंचुरी लगाई। यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है। अपने पूरे टेस्ट करियर के दौरान डॉन ब्रैडमैन कभी भी नर्वस नाइंटी का शिकार नहीं हुए थे।

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 80 पारियां खेलीं। इन 80 में से 10 पारियों में तो वो नॉट आउट भी रहे। इसमें सबसे खास बात ये है कि वो इन 80 पारियों में एक भी बार स्टंप आउट नहीं हुए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लाला अमरनाथ अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने डॉन ब्रैडमैन को हिट विकेट आउट किया था। अपने पूरे करियर में ब्रैडमैन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल एक सीरीज ही खेली थी। इस सीरीज में उन्होंने 201.50 की अविश्वसनीय औसत से 806 रन बनाए थे। 

100 की औसत करने से चूक गये

सर डॉन ब्रैडमैन को अपना टेस्ट मैच बैटिंग औसत 100 करने के लिए अपनी अंतिम पारी में मात्र चार रन की दरकार थी, लेकिन वह 0 पर आउट हो गए। इससे पहले खेले गये टेस्ट मैच में डॉन ब्रैडमैन 173 रन बनाकर क्रीज पर थे। वहां भी उन्हें सिफ 4 रन चाहिये थे, लेकिन वह नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे। मैच में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे और उनके साथी बल्लेबाज नील हार्वे ने विजयी चौका लगा दिया।   


Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...