वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स को मिला खास अवार्ड

वेस्टइंडीज के लिए 300 से अधिक इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं रिचर्ड्स
वेस्टइंडीज के लिए 300 से अधिक इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) ने क्रिकेट के मैदान में खूब सफलता हासिल की है। रिचर्ड्स का नाम क्रिकेट के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में से एक में गिना जाता है। अब उन्हें वेस्टइंडीज में एक बड़े सम्मान से नवाजा गया है। रिचर्ड्स को ऑर्डर ऑफ द कैरेबियन कम्युनिटी अवार्ड दिया गया है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अवार्ड लेते हुए रिचर्ड्स की फोटो शेयर करके यह जानकारी दी है।

ऑर्डर ऑफ कम्युनिटी वह अवार्ड है जिसे कैरेबियन सोसाइटी के लिए किए गए अच्छे कामों की वजह से दिया जाता है। इस अवार्ड को पाने वाला व्यक्ति कम्युनिटी के सदस्य देशों में आराम से यात्रा कर सकता है। उस व्यक्ति को एक ऐसा कागज दिया जाता है जिसका महत्व डिप्लोमैटिक पासपोर्ट के बराबर होता है। इसके साथ ही वह व्यक्ति मेंबर देशों में आराम से नौकरी कर सकता है और साथ ही वहां पर प्रॉपर्टी को खरीद या बेच भी सकता है।

शानदार रहा रिचर्ड्स का इंटरनेशनल करियर

70 साल के रिचर्ड्स ने 1974 से 1991 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 121 टेस्ट और 187 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में रिचर्ड्स ने 50 से अधिक की औसत के साथ 8540 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 24 शतक, तीन दोहरे शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं। आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रिचर्ड्स का टेस्ट में स्ट्राइक रेट 86 से अधिक का है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 47 की औसत के साथ 6721 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 11 शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 90 से अधिक का है।

वनडे में रिचर्ड्स का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 189 का है। इस पारी के साथ ही उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। वह चार नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं। बल्लेबाजी के साथ ही रिचर्ड्स ने गेंदबाजी से भी अपनी टीम की सहायता की है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 32 तो वहीं वनडे में 118 विकेट चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now