Create

समरसेट के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की

जेम्‍स हिलड्रेथ 2022 सीजन में अनुबंध खत्‍म होने के साथ संन्‍यास ले लेंगे
जेम्‍स हिलड्रेथ 2022 सीजन में अनुबंध खत्‍म होने के साथ संन्‍यास ले लेंगे
reaction-emoji
Vivek Goel

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के अनुभवी बल्‍लेबाज और समरसेट (Somerset) के दिग्‍गज खिलाड़ी जेम्‍स हिलड्रेथ (James Hildreth) ने संन्‍यास की घोषणा कर दी है। जेम्‍स का अनुबंध 2022 सीजन के अंत में समाप्‍त हो रहा है, जिसके बाद वो संन्‍यास लेंगे। 37 साल के जेम्‍स हिलड्रेथ ने 2003 में डेब्‍यू किया और अपने पूरे पेशेवर करियर में समरसेट का प्रतिनिधित्‍व किया।

हिलड्रेथ युवा उम्र में समरसेट से जुड़े थे और 20 साल तक इस काउंटी टीम की सेवा की। उन्‍होंने 700 से ज्‍यादा मुकाबले खेले और 27000 से अधिक रन बनाए। समरसेट के लिए सबसे ज्‍यादा टी20 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हिलड्रेथ ने 2005 में टीम को टी20 कप जिताकर घरेलू सफलता दिलाई थी।

2019 में समरसेट की वनडे कप जीत में भी हिलड्रेथ ने अहम भूमिका निभाई थी। वो टीम के लिए तीसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बनकर संन्‍यास लेंगे। हालांकि, जेम्‍स हिलड्रेथ को सबसे बड़ा मलाल इस बात का रहेगा कि वो अपने पूरे करियर में एक बार भी काउंटी चैंपियनशिप का खिताब नहीं जीत सके।

जेम्‍स हिलड्रेथ ने अपने बयान में कहा, 'मुझे लगता है कि अपनी जिंदगी में नए अध्‍याय की शुरूआत करने का यह सही समय है। भविष्‍य में मेरे लिए क्‍या है, इसके बारे में जानने को लेकर उत्‍साहित हूं। मैंने 18 साल की उम्र में स्‍कूल छोड़ा थ और फिर 20 साल क्‍लब में बिताए। यह मेरी जिंदगी है और मैंने हर पल को पसंद किया। क्‍लब और क्रिकेट ने पिछले 20 साल में मेरे और मेरे परिवार को बहुत कुछ दिया। मुझे यहां से ढेर सारा प्‍यार मिला और मुझे उम्‍मीद है कि पूरी जिंदगी में यह जारी रहेगा।'

जेम्‍स हिलड्रेथ ने काफी दमदार प्रयास किए, लेकिन उन्‍हें कभी राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व करने का मौका नहीं मिला। इंग्‍लैंड की टीम में उनका एकमात्र योगदान 2005 एशेज में था, जब वो स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी थे और रिकी पोंटिंग का कैच पकड़ा था।

समरसेट के हेड कोच जेसन कर ने जेम्‍स हिलड्रेथ की इतने सालों तक निरंतरता के लिए तारीफ की और उनकी कुछ बेहतरीन पारियों को याद किया। कर ने कहा, 'जेम्‍स का शानदार करियर रहा और मुझे भरोसा है कि अगले कुछ सप्‍ताहों में उन्‍हें काफी शुभकामनाएं मिलेंगी। मैं काफी भाग्‍यशाली रहा कि इतने सालों में उनकी कुछ शानदार पारियों का साक्षी बना।'


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...