Create

पार्थिव पटेल ने सौरव गांगुली और अनिल कुंबले को महान कप्तान बताया

पार्थिव पटेल और सौरव गांगुली
पार्थिव पटेल और सौरव गांगुली
सावन गुप्ता

हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान करने वाले पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने सौरव गांगुली और अनिल कुंबले जैसे पूर्व कप्तानों को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। पार्थिव पटेल ने इन दोनों खिलाड़ियों को महान कप्तान बताया है।

पार्थिव पटेल ने कहा कि वो काफी भाग्यशाली रहे कि उन्होंने सौरव गांगुली की कप्तानी में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। उनके मुताबिक गांगुली और कुंबले ने एक बेहतर इंसान बनने में काफी मदद की। उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली ने युवराज सिंह, हरभजन सिंह, जहीर खान और वीरेंदर सहवाग जैसे कई जबरदस्त मैच विनर्स इंडियन टीम को दिए। उनकी कप्तानी में विदेशों में भारत को कई बेहतरीन जीत भी मिली। पीटीआई से बातचीत में पार्थिव पटेल ने कहा,

जिस तरह से सौरव गांगुली मैन मैनेजमेंट करते थे वो एक लीडर के तौर वाकई काबिलेतारीफ था। सौरव गांगुली और अनिल कुंबले महान लीडर थे और उन्होंने मुझे एक जबरदस्त इंसान बनने में मदद की।

पार्थिव पटेल अपने संन्यास का ऐलान कर चुके हैं

आपको बता दें कि पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 35 वर्षीय पार्थिव ने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले। घरेलू क्रिकेट की अगर बात करें तो उन्होंने 194 प्रथम श्रेणी, 193 लिस्ट ए और 204 टी20 खेले थे।

भारत के लिए पार्थिव ने 25 टेस्ट में 6 अर्धशतक की मदद से 934 रन बनाये, वहीं वनडे में उन्होंने चार अर्धशतक की मदद से 736 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 36 रन बनाये। पार्थिव पटेल ने सिर्फ 17 साल और 153 दिन की उम्र में अपना डेब्यू किया था और ऐसा करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बने थे।

विकेटकीपर के तौर पर पार्थिव ने भारत के लिए टेस्ट में 72, वनडे में 39 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक शिकार किया। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम 500 से ज्यादा शिकार रहे, वहीं लिस्ट ए में भी उन्होंने 200 से ज्यादा शिकार किये। इसके अलावा अपनी कप्तानी में उन्होंने 2016-17 में पहली बार गुजरात को रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाया था।

ये भी पढ़ें: 4 महान खिलाड़ी जो कभी भी रणजी ट्रॉफी नहीं जीत पाए


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...