सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी, भारत ने वर्ल्ड कप में श्रीलंका को हराया था

गांगुली और द्रविड़ के बीच ऐतिहासिक साझेदारी
गांगुली और द्रविड़ के बीच ऐतिहासिक साझेदारी

वर्ल्ड कप 1999 की बात आने पर सौरव गांगुली के उच्चतम वनडे स्कोर को कौन भूल सकता है? इसके साथ ही 26 मई को श्रीलंका के खिलाफ मैच में दूसरे विकेट के लिए सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की रिकॉर्ड साझेदारी का जिक्र भी आता है। उस वर्ल्ड कप मैच में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ द्वारा की गई साझेदारी को पंद्रह साल से ज्यादा समय तक कोई नहीं तोड़ पाया था। सौरव गांगुली की 183 रनों की बेहतरीन पारी के बाद भारत ने इंग्लैंड के टॉन्टन में खेले गए उस मैच में श्रीलंका को 157 रन से हराया था और दादा मैन ऑफ़ द मैच रहे थे।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पचास ओवर में छह विकेट पर 373 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया ने श्रीलंका को 216 रन पर आउट कर मैच जीत लिया। रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 31 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किये थे। सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने बड़े शतक जड़े थे।

सौरव गांगुली ने बनाया उच्चतम वनडे स्कोर

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने सदगोपन रमेश का विकेट महज 6 रन के कुल स्कोर पर खो दिया था। इसके बाद सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने क्रीज पर टिककर आकर्षक बल्लेबाजी की। दोनों पारी के 45 से ज्यादा ओवर अकेले खेल गए। सौरव गांगुली ने 158 गेंद पर 183 रन बनाए जो उनका श्रेष्ठ वनडे स्कोर था। दादा ने पारी में 17 चौके और 7 छक्के जड़े। उनके साथ खेल रहे राहुल द्रविड़ ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और एक छक्के की मदद से 145 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 318 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की जो पन्द्रह साल से ज्यादा समय तक नहीं टूटी। गांगुली अंतिम ओवर में विक्रमासिंघे की गेंद पर आउट हुए। राहुल द्रविड़ को मुथैया मुरलीधन ने आउट किया।

जवाब में बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाए। उनके लिए अरविन्दा डी सिल्वा ने सबसे ज्यादा 56 रन की पारी खेली। अर्जुन रणतुंगा ने भी 42 रन बनाए लेकिन अन्य खिलाड़ी नहीं चल पाए तथा टीम 216 रन पर आउट हो गई।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma