विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के बारे में सौरव गांगुली ने फिर से दिया बयान, अहम खुलासा किया 

विराट कोहली ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी की थी
विराट कोहली ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी की थी

विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2021 में खेले गए T20 वर्ल्ड कप के पहले इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह टूर्नामेंट के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे लेकिन वनडे और टेस्ट में टीम को लीड करना जारी रखेंगे। हालाँकि, टूर्नामेंट के समाप्त होने के कुछ दिन बाद उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया गया था और फिर 2021-22 में दक्षिण अफ्रीका टूर के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी भी छोड़ दी थी। उस समय बीसीसीआई के प्रेजिडेंट सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) थे और काफी लोगों ने उन्हें ही कोहली को वनडे कप्तानी से हटाए जाने के लिए जिम्मेदार ठहराया था। गांगुली इस मामले को लेकर कई बार सफाई दे चुके हैं और अब उन्होंने एक बार फिर अहम बयान दिया है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पर जाने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने बताया था कि उन्हें वनडे कप्तानी से हटाए जाने के फैसले की जानकारी घोषणा से कुछ समय पहले ही दी गई थी और उन्होंने सही तरह से कम्यूनिकेट ना किये जाने का आरोप भी लगाया था।

एक टेलीविज़न शो पर सौरव गांगुली ने उस समय को याद किया और कहा कि उन्होंने विराट कोहली को हटाए जाने में कोई भी रोल नहीं अदा किया था। गांगुली ने दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 10 में एक वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

मैंने विराट को कप्तानी से नहीं हटाया। मैंने यह कई बार कहा है। वह (कोहली) T20I में कप्तानी करने के इच्छुक नहीं थे। इसलिए, यह निर्णय लेने के बाद, मैंने उनसे कहा, यदि आप T20I में कप्तानी करने के इच्छुक नहीं हैं, तो बेहतर होगा कि आप पूरी सफ़ेद गेंद की क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दें। एक सफेद गेंद का कप्तान और एक लाल गेंद का कप्तान होना चाहिए।

गौरतलब हो कि विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद, रोहित शर्मा को T20I कप्तान बनाया गया था और इसके बाद उन्हें वनडे का भी कप्तान बना दिया गया था। वहीं, जब कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी तो, रोहित को तीनों प्रारूप का कप्तान नियुक्त कर दिया गया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar