भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में बनाया 400 पार का स्कोर, डू प्लेसी की एक और बढ़िया पारी 

Photo Courtesy: Wouter Pienaar
Photo Courtesy: Wouter Pienaar

पोटचेफस्ट्रूम में दक्षिण अफ्रीका ए और भारत ए (IND-A vs SA-A) के बीच खेला गया पहला अनाधिकारिक टेस्ट ड्रॉ रहा। आखिरी दिन भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 86.5 ओवर में 417 का स्कोर बनाया और दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के आधार पर 98 रनों की बढ़त हासिल की। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 42 ओवर में 152/2 का स्कोर बनाया।

तीसरे दिन के स्कोर 377/6 से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को को 388 के स्कोर पर सातवां झटका लगा और शार्दुल ठाकुर 98 गेंदों में 76 रन बनाकर आउट हो गए। उनकी पारी में नौ चौके और दो छक्के शामिल रहे। इसी स्कोर पर तुषार देशपांडे भी चलते बने और वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। सौरभ कुमार ने प्रसिद्ध कृष्णा के साथ मिलकर स्कोर को 400 के पार पहुँचाया। प्रसिद्ध 2 रन बनाकर 404 के स्कोर पर आउट हुए, वहीं आखिरी विकेट के रूप में सौरभ 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वी कविराप्पा 9 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एवन जोंस ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। वहीं सिया प्लाटजी ने तीन और ईथन बॉश ने दो विकेट अपने नाम किये।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में शुरुआत खराब रही और टीम ने 16 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवाया। ओपनर कैमरन डीन शेक्लेटन 10 रन बनाकर तुषार देशपांडे का शिकार बने। यासीन वाली और रुबिन हरमन ने स्कोर को 48 तक पहुँचाया लेकिन हरमन 18 गेंदों में तीन चौके की मदद से 17 रन बनाकर 12वें ओवर में आउट हो गए। यासीन का जीन डू प्लेसी ने बखूबी साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्धशतक पूरा करते हुए स्टंप्स तक कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया। यासीन ने नाबाद 72 रन बनाये, वहीं डू प्लेसी 50 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस सीरीज का दूसरा और आखिरी अनाधिकारिक टेस्ट मुकाबला 26 दिसंबर से बेनोनी में खेला जायेगा। इसी दिन दोनों देशों की सीनियर टीमों के बीच भी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की शुरुआत होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar