दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के लिए किया अपनी टीम का ऐलान, विवादित कमेंट करने वाला खिलाड़ी बना कप्तान 

Photo Courtesy: Gallo Image
Photo Courtesy: Gallo Image

अगले साल घरेलू सरजमीं पर होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup 2024) के लिए दक्षिण अफ्रीका ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया। हाल ही में इजरायली सैनिकों का समर्थन करने के मामले में प्रतिक्रिया देकर विवादों में आये डेविड टीगर को कप्तान नियुक्त किया गया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें खेलने की इजाजत दे दी है लेकिन अभी तक यह मामला पूरी तरह से सुलझा नहीं है और इस बात की जांच हो रही है कि उन्होंने कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया है या नहीं।

19 जनवरी से 11 फरवरी के बीच खेले जाने वाले टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में होना था लेकिन उसकी सदस्यता आईसीसी बोर्ड ने खत्म कर दी और युवाओं के वर्ल्ड कप को भी दक्षिण अफ्रीका में शिफ्ट कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के किन वेन्यू पर यह टूर्नामेंट खेला जायेगा, इसको लेकर अभी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।

पिछले संस्करण में दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था और टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। 2022 में खेले गए उस टूर्नामेंट में क्वेना मफाका भी शामिल थे, जिनकी उम्र तब 15 वर्ष थी और वह अगले साल होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीकी स्क्वाड में चुने गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के साथ शामिल है। गत चैंपियन भारत को ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए के साथ रखा गया है। ग्रुप सी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और नामीबिया हैं जबकि ग्रुप डी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल हैं।

टीम इस सप्ताह डरबन में एक कैंप और जिम्बाब्वे अंडर-19 के खिलाफ दो अभ्यास मैचों के साथ टूर्नामेंट की तैयारी शुरू करेगी।

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम

डेविड टीगर, एसोसा ऐहेवबा, जुआन जेम्स, मार्टिन खुमालो, क्वेना मफाका, देवन मारियास, राइली नॉर्टन, नकोबानी मोकोएना, रोमाशान पिल्ले, सिफो पोट्साने, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस, रिचर्ड सेलेट्सवेन, ओलिवर व्हाइटहेड, स्टीव स्टोक और एनटांडो जुमा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar