SA vs IND: भारत के खिलाफ T20I और वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, टेम्बा बावुमा बाहर 

Australia v South Africa - ICC Men
Australia v South Africa - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

दक्षिण अफ्रीका को 10 दिसंबर से भारत (SA vs IND) की मेजबानी करनी है और दोनों टीमों के बीच तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली जानी है। सीरीज की शुरुआत सीमित ओवरों के मुकाबलों से होगी और इसके लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपने T20I और वनडे स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। सफ़ेद गेंद के मुकाबलों के लिए वनडे कप्तान टेम्बा बावुमा और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को नहीं चुना गया है और आराम दिया गया है। बावुमा की गैरमौजूदगी में T20I कप्तान एडेन मार्करम ही वनडे टीम का भी नेतृत्व करेंगे।

टेम्बा बावुमा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ने भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, जहाँ उसके अभियान को छठी बार ट्रॉफी जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया ने समाप्त किया था।

गेराल्ड कोएट्जी, मार्को यानसेन और लुंगी एनगीडी को भी टेस्ट मैचों को ध्यान में रखते हुए, सिर्फ पहले दो T20I के लिए ही चुना गया है और बाकी मुकाबलों में स्क्वाड का हिस्सा नहीं होंगे।

अनकैप्ड तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर को पहली बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया है। वहीं ऑलराउंडर मिहलाली मपोंगवाना को डिवीज़न 1 में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला और उन्हें वनडे टीम में जगह मिली है।

खिलाड़ियों को सफ़ेद गेंद के मुकाबलों आराम दिए जाने के फैसले को लेकर सीमित ओवरों के कोच रॉब वॉल्टर ने कहा,

भारत के खिलाफ T20I और फिर वनडे सीरीज के साथ ही आगे हमारे लिए ही एक व्यस्त समर है और इसलिए हमने अपने कई सीनियर खिलाड़ियों को बाहर करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कोच शुकरी (कॉनराड) के साथ मिलकर लिया गया था, क्योंकि हम दौरे के रेड-बॉल को चरण को ध्यान में रख रहे हैं और ये खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट खेलकर टेस्ट सीरीज की तैयारी करेंगे।

भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी स्क्वाड

T20I स्क्वाड: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी (पहले दो T20I के लिए), डोनावन फरेरा, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन (पहले दो T20I के लिए), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगीडी (पहले दो T20I के लिए), एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, लिजाड विलियम्स

वनडे स्क्वाड: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी जॉर्जी, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, रासी वैन डर डुसेन, काइल वेरेन और लिजाड विलियम्स

Quick Links

Edited by Prashant Kumar