USA vs SA : दक्षिण अफ्रीका ने दोहराया 15 साल पुराना इतिहास, डेल स्टेन के बड़े रिकॉर्ड पर मंडराया खतरा

एनरिक नॉर्ट्जे तोड़ सकते हैं डेल स्टेन का रिकॉर्ड (Photo Credit - Getty)
एनरिक नॉर्ट्जे तोड़ सकते हैं डेल स्टेन का रिकॉर्ड (Photo Credit - Getty)

United States vs South Africa : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 का पहला मुकाबला मेजबान यूएसए और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। इस मैच में यूएसए ने साउथ अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी लेकिन आखिर में जीत प्रोटियाज टीम को ही मिली। हालांकि इस मुकाबले के दौरान कई सारे रिकॉर्ड्स भी बने। साउथ अफ्रीका ने अपने 15 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की और डेल स्टेन के एक बड़े कीर्तिमान पर खतरा मंडराने लगा है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 41वें मैच में दक्षिण अफ्रीका ने यूएसए को 18 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीक की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 194/4 का स्कोर बनाया, जवाब में यूएसए की टीम पूरे ओवर खेलकर 176/6 का ही स्कोर बना पाई। यूएसए ने इस मैच में काफी कड़ी टक्कर दक्षिण अफ्रीका को दी लेकिन आखिर में उन्हें निराश होना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका ने 15 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

दक्षिण अफ्रीका ने इस जबरदस्त जीत के साथ ही अपने 15 साल पुराने एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने 2009 के टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 5 मैच जीतने का कारनामा किया था। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी प्रोटियाज टीम लगातार पांच मुकाबले अपने नाम कर चुकी है। टीम ने ग्रुप स्टेज में अपने सभी चारों मैच जीते थे और सुपर-8 में भी पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया है।

वहीं इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्ट्जे ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में डेल स्टेन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। डेल स्टेन ने साउथ अफ्रीका के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 30 विकेट चटकाए थे और अब नॉर्ट्जे के भी इतने ही विकेट हो गए हैं। अगले मैच में एक विकेट और लेते ही वो डेल स्टेन के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मोर्ने मोर्कल हैं, जिन्होंने 24 विकेट चटकाए थे। जबकि 22 विकेटों के साथ कगिसो रबाडा चौथे नंबर पर हैं। हालांकि रबाडा के पास मोर्कल से आगे निकलने का मौका है। उन्हें इसके लिए बस 3 और विकेट की जरुरत है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now