साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अंडर-19 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

क्वेना मफाका काफी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं (Photo Credit - Twitter)
क्वेना मफाका काफी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं (Photo Credit - Twitter)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के युवा तेज गेंदबाज क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) अंडर-19 वर्ल्ड कप में काफी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में छह विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई। इस वर्ल्ड कप में मफाका का ये तीसरा पांच विकेट हॉल है और अब वो अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में तीन बार पांच विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

क्वेना मफाका ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज काफी जबरदस्त तरीके से किया था। उन्होंने 19 जनवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 38 रन देकर 5 विकेट लिए थे। इसी वजह से साउथ अफ्रीका ने बेहतरीन जीत हासिल की थी। इसके बाद 31 जनवरी को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में भी क्वेना मफाका ने अपने 10 ओवरों में 34 रन देकर 5 विकेट लिए थे। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में 9 विकेटों से जीत हासिल की थी। मफाका ने अपना तीसरा पांच विकेट हॉल श्रीलंका के खिलाफ मैच में लिया। उन्होंने इस मैच में सिर्फ 21 रन देकर 6 विकेट लिए और अपनी टीम को 119 रनों से बड़ी जीत दिला दी।

क्वेना मफाका ने जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली को लेकर दी थी प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि क्वेना मफाका ने इससे पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर भी बड़ी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि वो जसप्रीत बुमराह से बेहतर गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के बाद आईसीसी से बातचीत के दौरान मफाका ने कहा था,

जसप्रीत बुमराह काफी बेहतरीन गेंदबाज हैं लेकिन शायद मैं उनसे बेहतर हूं।

इसके अलावा मफाका ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का विकेट लेने की भी इच्छा जताई थी। उन्होंने कहा था कि अगर साउथ अफ्रीका टीम में आने तक विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में खेलते रहे तो फिर वो जरूर उनका विकेट लेना चाहेंगे। मफाका ने कोहली को ऑल टाइम महानतम बल्लेबाज बताया था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता