Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके क्रिकेटर ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया

सीन व्हाइटहेड (Photo Credit - Cricket South Africa)
सीन व्हाइटहेड (Photo Credit - Cricket South Africa)
SENIOR ANALYST

साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर सीन व्हाइटहेड (Sean Whitehead) ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। उन्होंने एक फर्स्ट क्लास मैच के दौरान ये बड़ी उपलब्धि हासिल की। चार दिवसीय फ्रेंचाइज सीरीज में साउथ वेस्टर्न डिस्ट्रिक के लिए खेलते हुए उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया। सीन व्हाइटहेड ने 36 रन देकर 10 विकेट चटकाए और उनकी इस जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत साउथ वेस्टर्न टीम ने ईस्टर्न्स को 65 रनों पर ही समेट दिया और शानदार जीत हासिल की।

व्हाइटहेड ने पहली पारी में भी बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 64 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी अपनी टीम के लिए उन्होंने शानदार योगदान दिया और 66 और 45 के स्कोर बनाए।

सीन व्हाइटहेड ने साउथ अफ्रीका के लिए 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था

24 वर्षीय व्हाइटहेड एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं जो स्लो लेफ्ट ऑर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी करते हैं और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। 2016 में बांग्लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में वो साउथ अफ्रीका की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने टीम की तरफ से सभी छह मुकाबले खेले थे और 26 की औसत से छह विकेट चटकाए थे।

व्हाइटहेड के अब 13 फर्स्ट क्लास मैचों में 25.64 की औसत से 39 विकेट हो गए हैं, जबकि 37 की औसत से उन्होंने 481 रन भी बनाए हैं। व्हाइटहेड के 36 रन देकर 10 विकेट साउथ अफ्रीका के डोमेस्टिक क्रिकेट इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले दिसंबर 1906 में बर्ट वॉग्लर ने जोहॉन्सबर्ग में हुए मुकाबले में ईस्टर्न प्रोविन्स की तरफ से खेलते हुए 26 रन देकर 10 विकेट लेने का कारनामा किया था।

एक पारी में 10 विकेट लेने की अगर बात करें तो भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भी ये कारनामा कर चुके हैं। 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच में उन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट चटका दिए थे।


Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now