दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच फाइनल मुकाबले में बारिश ने फेरा पानी, वर्ल्ड कप से पहले लगा झटका 

(Photo Courtesy: Proteas Men)
(Photo Courtesy: Proteas Men)

दक्षिण अफ्रीका में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज (Tri- Series in South Africa) का फाइनल मुकाबला आज दक्षिण अफ्रीकी टीम और भारतीय टीम के बीच खेला जाना था लेकिन बारिश ने टॉस तक का भी मौका नहीं दिया। लगातार बारिश के कारण आखिरी में मुकाबला टॉस के बिना ही रद्द घोषित कर दिया गया है और दोनों ही टीमें संयुक्त रूप से विजेता बनीं।

इस त्रिकोणीय सीरीज में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के अलावा भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान की भी टीम शामिल थी। इस सीरीज का मुख्य उद्देश्य दक्षिण अफ्रीका में ही 19 जनवरी से होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करना था।

सीरीज में कप्तान उदय सहारन के नेतृत्व में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ही उम्दा रहा और टीम को एक भी मुकाबले में शिकस्त नहीं झेलनी पड़ी। भारत ने बिना कोई मुकाबला गंवाए फाइनल में जगह बनाई थी।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमों का प्रदर्शन काफी खराब रहा और सिर्फ एक-एक मुकाबला ही जीतने में सफल रहीं। इन दोनों टीमों के बराबर अंक थे लेकिन बेहतर नेट रन रेट की वजह से दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में जगह बनाने का मौका मिला। फाइनल में भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी लग रहा था, क्योंकि उसने अपने फाइनल तक के सफर में दक्षिण अफ्रीका को दो बार बुरी तरह हराया था। ऐसे में भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप से पहले सीरीज जीतकर खुद की दावेदारी मजबूत करने का अच्छा मौका था लेकिन बारिश ने अरमानों पर पानी फेर दिया।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान अलग-अलग ग्रुप में नजर आएँगी ये तीनों टीमें

आगामी आईसीसी टूर्नामेंट में शामिल होने वाली सभी 16 टीमों को चार-चार की संख्या में अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान में से कोई भी एक ग्रुप में नहीं है। भारतीय टीम ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए के साथ शामिल है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज है, जबकि अफगानिस्तान ग्रुप डी में नेपाल, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के साथ है। ग्रुप सी में ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, श्रीलंका और ज़िम्बाब्वे है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के माध्यम से कई युवा खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर तक का मार्ग तय किया है। ऐसे में आगामी टूर्नामेंट में भी कई बेहतरीन खिलाड़ी उभर कर सामने आ सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar