SA vs IND: भारतीय टीम की लगभग ढाई साल बाद पारी के अंतर से हार, दक्षिण अफ्रीका की जबरदस्त जीत 

South Africa India Cricket
South Africa vs India, 1st Test: Day 3

सेंचुरियन टेस्ट (SA vs IND) में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीन दिनों के अंदर ही एक पारी और 32 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के आधार पर 163 रनों की बढ़त के जवाब में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 34.1 ओवर में 131 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। आखिरी सत्र में भारत ने अपने सात विकेट गंवाए और सिर्फ 69 रन ही जोड़े।

पहला सत्र

दूसरे दिन के स्कोर 256/5 से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी को डीन एल्गर और मार्को यानसेन की जोड़ी ने अच्छे से बढ़ाया और टीम ने 79वें ओवर में 300 रन पूरे किये। इस बीच एल्गर ने 228 गेंदों में 150 रन पूरे किये, साथ ही यानसेन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की। नई गेंद लेने के बावजूद भारतीय गेंदबाजों को जल्दी सफलता नहीं मिली और यानसेन भी अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे।

डीन एल्गर और मार्को यानसेन के बीच साझेदारी जारी रही और दक्षिण अफ्रीका ने 91वें ओवर में 350 रन पूरे किये। इन दोनों के बीच 111 रनों की साझेदारी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा और एल्गर 287 गेंदों में 185 रनों की पारी खेलकर 95वें ओवर में 360 के स्कोर पर आउट हुए। यानसेन का साथ देने गेराल्ड कोट्ज़ी ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की और 26 गेंदों में 31 रन जोड़े। हालाँकि, वह लंच से पहले 18 गेंदों में 19 रन बनाकर 391 के स्कोर पर कैच आउट हो गए।

South Africa vs India, 1st Test: Day 3
South Africa vs India, 1st Test: Day 3

दूसरा सत्र

लंच के बाद, पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका लगा और कगिसो रबाडा (1) को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया। टीम ने 103वें ओवर में 400 रनों का आंकड़ा पार किया लेकिन 408 के स्कोर पर नांद्रे बर्गर (0) के रूप में नौवां विकेट गंवा दिया। टेम्बा बावुमा चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आये। इसी वजह से पारी समाप्त हो गई और मार्को यानसेन 84 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके।

South Africa India Cricket
South Africa India Cricket

भारत की अपनी दूसरी पारी में खराब शुरुआत रही और तीसरे ही ओवर में 5 के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा (0) एक बार फिर फ्लॉप रहे और कगिसो रबाडा का शिकार बने। दूसरे ओपनर यशस्वी जायसवाल भी पारी की पहली गेंद पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और 5 रन बनाकर नांद्रे बर्गर की गेंद पर विकेटकीपर काइल वेरेन को कैच दे बैठे। यहाँ से विराट कोहली (18*) और श्रेयस अय्यर (6*) ने चाय तक कोई भी झटका नहीं लगने दिया। चाय के समय भारत ने 16 ओवर में 62/3 का स्कोर बना लिया था। दूसरे सत्र में 24.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 78 रन बने।

तीसरा सत्र

चाय के बाद, भारत की तरफ से बेहद खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला। सबसे पहले श्रेयस अय्यर 6 रन बनाकर 18वें ओवर में मार्को यानसेन की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद केएल राहुल (4) और रविचंद्रन अश्विन (0) के एक ही ओवर में आउट होने से भारत ने 100 रनों के अंदर ही 6 विकेट गंवा दिए। विराट कोहली एक छोर से जमे हुए थे और उन्होंने 61 गेंदों में अपना 30वां अर्धशतक पूरा किया।

हालाँकि, निचले क्रम से शार्दुल ठाकुर (2), जसप्रीत बुमराह (0) और मोहम्मद सिराज (4) एक के बाद एक आउट होते गए। आखिरी में विराट कोहली भी बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 76 रन बनाकर आउट हो गए और भारत की पारी समाप्त हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए नांद्रे बर्गर ने चार, कगिसो रबाडा ने तीन और मार्को यानसेन ने दो विकेट लिए।

आपको बता दें कि आज से पहले भारत को आखिरी बार पारी के अंतर से हार 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में मिली थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar