विराट कोहली की लोकप्रियता ने दिलाई क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में जगह, IOC ने किया बड़ा खुलासा 

India Cricket Wcup
India Cricket Wcup

भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) की लोकप्रियता सिर्फ अपने देश में ही नहीं, बल्कि बाहर भी है। उनके करोड़ों फैंस देश-विदेश में हैं, जिनकी दीवानगी उनके लिए काफी ज्यादा है और शायद यही वजह है कि अब क्रिकेट को भी ओलंपिक में शामिल कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने सोमवार को 141वें सत्र के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक (2028 Los Angeles Olympics) में क्रिकेट को भी नए स्पोर्ट के रूप में शामिल कर लिया गया है। एलए 28 के आयोजन समिति के डायरेक्टर निकोल कैंप्रियानी ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किये जाने का श्रेय कोहली को भी दिया और उनकी लोकप्रियता का बखान भी किया।

विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया में नाम कमाया है और उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25 हजार से भी ज्यादा रन दर्ज हैं। शतकों के मामले में वो सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100) से पीछे हैं और उनके नाम 77 शतक हैं। वहीं, वनडे क्रिकेट में कोहली के 47 शतक हैं और इस फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनने से सिर्फ तीन शतक ही दूर हैं।

वहीं, विराट कोहली की सोशल मीडिया पर भी जबरदस्त फैन फॉलोइंग हैं। इंस्टाग्राम और ट्विटर को मिलाकर उनके नाम 300 मिलियन से भी अधिक फॉलोअर्स हैं, जो दुनिया के कई अन्य लोकप्रिय खिलाड़ियों से कहीं ज्यादा है।

निकोल कैंप्रियानी ने भी विराट कोहली की लोकप्रिय को जिक्र किया और कहा,

मेरे दोस्त विराट कोहली के 340 मिलियन सोशल मीडिया फॉलोअर्स हैं, जिससे वह तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट बन गए हैं। लेब्रॉन जेम्स (एनबीए बास्केटबॉल स्टार), टॉम ब्रैडी (अमेरिकी फुटबॉल आइकन) और टाइगर वुड्स (अमेरिकी गोल्फ लीजेंड) तीनों के संयुक्त फॉलोअर्स से भी आगे हैं।

आपको बता दें कि क्रिकेट को ओलंपिक में लम्बे समय बाद शामिल किया गया है। इससे पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ था। 1900 ओलंपिक संस्करण में क्रिकेट भी शामिल था लेकिन उसमें सिर्फ एक ही मैच हुआ था, जिसमें फ्रांस को हराकर ग्रेट ब्रिटेन ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। हालाँकि, अब 2028 में जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा और टीमों के बीच टी20 फॉर्मेट में गोल्ड मेडल के लिए स्पर्धा होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now