Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग - फरवरी 2021 के टॉप 10 खिलाड़ी

Photo - BCCI
Photo - BCCI
निशांत द्रविड़

1 फरवरी से 28 फरवरी तक कुल मिलाकर 11 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 6 मैच टेस्ट और 5 मैच टी20 थे। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैच में भारतीय टीम ने 2-1 की बढ़त बनाई। वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया, वहीं पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा किया।

पाकिस्तान ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया और न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैचों में हराया।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर फरवरी के टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

फरवरी में 6 टेस्ट मैच खेले गए और उस आधार पर टॉप 7 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में जबरदस्त वापसी की और इसमें रविचंद्रन अश्विन का योगदान बेहद महत्वपूर्ण रहा। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट में 24 विकेट लिए और इसके अलावा दूसरे टेस्ट में 106 रनों की शतकीय पारी भी खेली। चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में अश्विन को शतक और आठ विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। अहमदाबाद में खेले गए डे-नाईट टेस्ट में अश्विन ने अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरे किये।

# अक्षर पटेल

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में अक्षर पटेल ने अपना डेब्यू किया और पहले ही दो मैच में अपने प्रदर्शन से सबको काफी प्रभावित किया। डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट सहित उन्होंने मैच में सात विकेट लिए। अहमदाबाद के डे-नाईट टेस्ट में उन्होंने दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी की और मैच में 11 विकेट लेने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

# रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में फ्लॉप होने के बाद रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 161 रन बनाये और टीम के जीत में अहम योगदान दिया। इसके बाद डे-नाईट टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने टीम के 145 रनों में 66 रनों का योदगान दिया और भारत की तरफ से मैच का एकमात्र अर्धशतक लगाया। दूसरी पारी में वह 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें - ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Points Table (अंक तालिका)

# एनक्रूमाह बोनर

एनक्रूमाह बोनर
एनक्रूमाह बोनर

बांग्लादेश के खिलाफ वेस्टइंडीज की 2-0 की चौंकाने वाली जीत में एनक्रूमाह बोनर का काफी अहम योगदान रहा और 2 मैचों में 231 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने चौथी पारी में 395 रनों का पीछा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। बोनर ने उस पारी में 86 रनों का योगदान दिया था। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्होंने 90 और 38 रनों की अहम पारियां खेली थी।

# काइल मेयर्स

काइल मेयर्स
काइल मेयर्स

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में काइल मेयर्स ने अपना डेब्यू किया और दूसरी ही पारी में 210 रन बनाकर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए। बांग्लादेश के खिलाफ वेस्टइंडीज ने 395 रनों का पीछा करते हुए रिकॉर्ड जीत हासिल की और डेब्यू टेस्ट में रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने वाले मेयर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

# रहकीम कॉर्नवॉल

रहकीम कॉर्नवॉल
रहकीम कॉर्नवॉल

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रहकीम कॉर्नवॉल ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर टीम की सीरीज जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मैच में 9 विकेट लेने के लिए कॉर्नवॉल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा पहले टेस्ट में भी उन्होंने पांच विकेट लिए थे।

# हसन अली

हसन अली
हसन अली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने 10 विकेट लेकर टीम को सीरीज में 2-0 की जबरदस्त जीत दिलाई। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 95 रनों से हराया और हसन अली को दोनों पारियों में 5-5 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नोट - इसके अलावा फरवरी में जो रुट (3 मैच में 333 रन बनाये लेकिन लगातार चार परियों में फ्लॉप), जैक लीच (3 मैच 16 विकेट), मेहदी हसन (2 मैच, 10 विकेट और 198 रन), लिटन दास (2 मैच, 200 रन), तैजुल इस्लाम (2 मैच, 12 विकेट), मोमिनुल हक (2 मैच, 188 रन), जोशुआ डा सिल्वा (2 मैच, 174 रन) और एडेन मार्कराम (रावलपिंडी टेस्ट में शतक) ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया।

टी20

मोहम्मद रिज़वान
मोहम्मद रिज़वान

फरवरी में 5 टी20 खेले गए और उस आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# मोहम्मद रिज़वान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में मोहम्मद रिज़वान ने 197 रन बनाये और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। रिज़वान ने पहले टी20 में 104 रनों की शतकीय पारी खेली थी और उसके बाद अगले दो वनडे में 51 और 42 रन बनाये। इसके अलावा रावलपिंडी टेस्ट में भी रिज़वान ने शतकीय पारी खेली थी और उन्हें टेस्ट सीरीज में भी मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

# डेवन कॉनवे

डेवन कॉनवे
डेवन कॉनवे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में न्यूजीलैंड के डेवन कॉनवे ने 59 गेंदों में 99 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और टीम की 53 रनों की जीत में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। कॉनवे ने न्यूजीलैंड की 19/3 के स्कोर से वापसी करवाई थी और 184/5 तक पहुंचाया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम जवाब में 131 रन ही बना पाई थी।

# मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 में मार्टिन गप्टिल ने फॉर्म में वापसी की और 50 गेंदों में 97 रनों की धुआंधार पारी खेली। न्यूजीलैंड ने 219/7 का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया (215/8) को रोमांचक मुकाबले में चार रनों से हराया। गप्टिल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नोट - इसके अलावा फरवरी में डेविड मिलर (3 मैच 116 रन, आखिरी टी20 में 85*), जेम्स नीशम (2 मैच, 2 विकेट एवं 71 रन), मार्कस स्टोइनिस (दूसरे टी20 में 78), ड्वेन प्रिटोरियस (3 मैच, 6 विकेट, दूसरे टी20 में 5/17), तबरेज़ शम्सी (3 मैच, 6 विकेट), मिचेल सैंटनर (2 मैच, 5 विकेट) और ईश सोढ़ी (2 मैच, 5 विकेट) ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...