स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: मार्च 2020 के टॉप 10 खिलाड़ी

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में आंद्रे रसेल मैन ऑफ द सीरीज थे
श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में आंद्रे रसेल मैन ऑफ द सीरीज थे

1 मार्च से 13 मार्च तक कुल मिलाकर 24 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें एक टेस्ट, सात वनडे और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय शामिल हैं। 13 मार्च के बाद कोरोनावायरस के कारण क्रिकेट पर ब्रेक लग गया और अंतरराष्ट्रीय मैचों को या तो रद्द कर दिया गया या उन्हें स्थगित कर दिया गया। इस वजह से मार्च में काफी कम मैच खेले गए।

न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट में सात विकेट से हराया और दो मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा किया। श्रीलंका ने तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को हराया और तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा किया। दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी दो वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया को हराया और तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से वाइटवॉश किया। बांग्लादेश ने भी ज़िम्बाब्वे को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में हराया, लेकिन अगले दो मैच कोरोनावायरस के कारण नहीं खेले जा सके।

यह भी पढ़ें - फरवरी 2020 के टॉप 10 खिलाड़ी

टी20 अंतरराष्ट्रीय में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को दो मैचों की सीरीज में 2-0, बांग्लादेश ने ज़िम्बाब्वे को दो मैचों की सीरीज में 2-0 और अफगानिस्तान ने आयरलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया। स्पेन और जर्मनी के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही। एशिया कप क्वालीफ़ायर के एसीसी ईस्टर्न रीजन टी20 में बचे हुए 7 मैच खेले गए और सिंगापुर ने चार मैचों में सबसे ज्यादा सात अंकों के साथ क्वालीफाई किया।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर मार्च, 2020 के टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

टेस्ट

काइल जेमिसन और ट्रेंट बोल्ट
काइल जेमिसन और ट्रेंट बोल्ट

मार्च में सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेला गया और उस आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# काइल जेमिसन

भारत के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में काइल जेमिसन ने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए और साथ ही पहली पारी में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली एवं टीम की जीत में उन्हें ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। पहले टेस्ट में भी उन्होंने बढ़िया ऑलराउंड प्रदर्शन किया था।

# ट्रेंट बोल्ट

ट्रेंट बोल्ट ने क्राइस्टचर्च टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए और दूसरी पारी में उनके चार महत्वपूर्ण विकेट के कारण न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को सस्ते में समेट दिया और सात विकेट से जीत हासिल की थी।

# टिम साउदी

टिम साउदी को भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। पहले मैच में 9 विकेट लेने के बाद उन्होंने दूसरे टेस्ट में भी 5 विकेट लिए और सीरीज में उनके नाम सबसे ज्यादा 14 विकेट रहे।

वनडे

लिटन दास
लिटन दास

मार्च में कुल मिलाकर सात वनडे खेले गए और उसके आधार पर टॉप चार खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# लिटन दास

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में लिटन दास ने दो शतक की मदद से 311 रन बनाये, जिसमें 176 रनों का रिकॉर्ड स्कोर भी शामिल है। यह बांग्लादेश की तरफ से किसी भी बल्लेबाज का सबसे बड़ा वनडे स्कोर है। इसके अलावा दो मैचों की टी20 सीरीज में भी उन्होंने दो अर्धशतक की मदद से 119 रन बनाये और उसमें भी मैन ऑफ द सीरीज रहे।

# हेनरिक क्लासेन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हेनरिक क्लासेन मैन ऑफ द सीरीज रहे। उन्होंने पहले मैच में शतक लगाने के बाद अगले दोनों मैच में 51 और 68 रनों की उपयोगी पारियां खेली एवं सीरीज में सबसे ज्यादा 242 रन बनाये।

# तमीम इक़बाल

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में तमीम इक़बाल ने भी दो शतक की मदद से 310 रन बनाये, जिसमें उनका 158 रनों का सर्वाधिक स्कोर शामिल है। तमीम को लिटन दास के साथ संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इसके अलावा उन्होंने पहले टी20 में भी 41 रनों की उपयोगी पारी खेली थी।

# लुंगी एनगीडी

लुंगी एनगीडी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 9 विकेट लिए। दूसरे वनडे में उन्होंने 6 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। एनगीडी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जानेमन मलान ने भी दूसरे वनडे में शानदार शतकीय पारी खेली थी और संयुक्त मैन ऑफ द मैच रहे थे, वहीं तीसरे वनडे में जेजे स्मट्स (84 रन एवं 2 विकेट) को ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

टी20

ओशेन थॉमस
ओशेन थॉमस

मार्च में कुल मिलाकर 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# आंद्रे रसेल

श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में आंद्रे रसेल को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने दो मैचों में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए क्रमशः 14 गेंदों में 35 और 14 गेंदों में 40 रन बनाये। दूसरे मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

# ओशेन थॉमस

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में वेस्टइंडीज ने 25 रनों से जीत हासिल की और ओशेन थॉमस को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। थॉमस ने 28 रन देकर 5 विकेट लिए और टीम की जीत में सबसे अहम योगदान दिया।

# रहमानुल्लाह गुरबाज

आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में रहमानुल्लाह गुरबाज़ को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तीन मैचों में सबसे ज्यादा 105 रन बनाये और सभी मैच में उनका योगदान उपयोगी रहा। इसके अलावा अफगानिस्तान की सीरीज जीत में पहले मैच में राशिद खान (3/22) और दूसरे मैच में मुजीब उर रहमान (3/38) मैन ऑफ द मैच रहे।

आखिरी मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में केविन ओ'ब्रायन ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर आयरलैंड को रोमांचक जीत दिलाई और मैन ऑफ द मैच रहे।

नोट: एसोसिएट टीमों के मैच को रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है

App download animated image Get the free App now