स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: फरवरी 2020 के टॉप 10 खिलाड़ी

काइल जेमिसन ने भारत के खिलाफ काफी शानदार प्रदर्शन किया
काइल जेमिसन ने भारत के खिलाफ काफी शानदार प्रदर्शन किया

1 फरवरी से 29 फरवरी तक कुल मिलाकर 50 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 3 टेस्ट, 15 वनडे और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 10 विकेट से हराया। इसके अलावा पाकिस्तान ने एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश और बांग्लादेश ने एकमात्र टेस्ट में ज़िम्बाब्वे को हराया।

न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-0 से बुरी तरह हराया, वहीं दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-1 बराबर रही। श्रीलंका ने तीन मैचों की सीरीज के पहले दो वनडे में वेस्टइंडीज को हराया, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराया। आईसीसी वर्ल्ड कप लीग 2 में ओमान ने चार और नेपाल ने दो मैच जीते।

यह भी पढ़ें - जनवरी 2020 के टॉप 10 खिलाड़ी

भारत ने आखिरी टी20 में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज पर 5-0 से कब्ज़ा किया। इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 और ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया। मलेशिया ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में हांगकांग को 5-0 से हराया, वहीं क़तर ने युगांडा को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया।

एशिया कप क्वालीफ़ायर के एसीसी वेस्टर्न रीजन टी20 टूर्नामेंट में आठ टीमों ने हिस्सा लिया और फाइनल सहित 15 मैच खेले गए। यूएई ने फाइनल में कुवैत को हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया। एसीसी ईस्टर्न टी20 में फरवरी में दो मैच खेले गए और सिंगापुर ने थाईलैंड एवं मलेशिया ने नेपाल को हराया।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर फरवरी के टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

टेस्ट

नसीम शाह
नसीम शाह

फरवरी में 3 टेस्ट मैच खेले गए और उस आधार पर टॉप 4 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# नसीम शाह

नसीम शाह ने बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट की दूसरी पारी में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले विश्व के सबसे युवा गेंदबाज बने और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को एक पारी और 44 रनों से हराया। बाबर आज़म और शान मसूद ने मैच में शतकीय पारियां खेली।

# टिम साउदी

भारत के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में टिम साउदी ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट लिए एवं टीम की एकतरफा जीत में उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

# काइल जेमिसन

भारत के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में अपना डेब्यू करने वाले काइल जेमिसन ने मैच में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। पहली पारी में उन्होंने चार विकेट लेकर भारतीय टीम को झटका दिया, वहीं बल्लेबाजी में 44 रनों किन महत्वपूर्ण पारी खेलकर टीम को 300 के पार पहुंचाया और बड़ी बढ़त दिलाई।

# मुशफिकुर रहीम

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मीरपुर में खेले गए एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश ने एक पारी और 106 रनों से जीत हासिल की और इस मैच के हीरो रहे अनुभवी मुशफिकुर रहीम। उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से रिकॉर्ड तीसरा दोहरा शतक लगाया और टीम के 560 रनों के विशाल स्कोर में 203 रन बनाकर नाबाद रहे। रहीम के अलावा नईम हसन ने इस मैच में काफी प्रभावित किया और दोनों पारी मिलाकर नौ विकेट लिए।

नोट - न्यूजीलैंड-भारत दूसरे टेस्ट को अगले महीने की रैंकिंग में जगह दी जाएगी

वनडे

फरवरी में कुल मिलाकर 15 वनडे खेले गए और उसके आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# रॉस टेलर

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की एकतरफा जीत में रॉस टेलर मैन ऑफ द सीरीज रहे। उन्हें पहले मैच में 109 रनों की शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया, वहीं दूसरे मैच में भी उन्होंने 73 रनों की शानदार पारी खेली। टेलर के अलावा वनडे सीरीज में हेनरी निकोल्स ने भी दो अर्धशतक की मदद से 199 रन बनाये और तीसरे मैच में 180 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द सीरीज रहे। दूसरे वनडे में काइल जेमिसन (25 रन एवं 2 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

# वानिंदु हसरंगा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में वानिंदु हसरंगा ने 42 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी और वह मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। दूसरे मैच में उन्होंने गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट लिए।

# क्विंटन डी कॉक

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में क्विंटन डी कॉक का प्रदर्शन शानदार रहा और 187 रनों के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। पहले वनडे में उन्होंने 107 रनों की शतकीय पारी खेली और मैन ऑफ द मैच रहे थे। इसके अलावा तीसरे मैच में भी उन्होंने 69 रनों का योगदान दिया, लेकिन टीम को सीरीज जीत नहीं दिला सके।

टी20

एश्टन एगर 
एश्टन एगर

फरवरी में कुल मिलाकर 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। तीसरे मैच में वह मैन ऑफ द मैच रहे और उन्होंने सिर्फ 22 गेंदों में 57 रनों की धुआंधार पारी खेली एवं टीम को सीरीज में जीत दिलाई। इसके अलावा पहले मैच में भी उन्होंने 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी।

# एश्टन एगर

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एश्टन एगर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में सिर्फ 24 रन देकर पांच विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वह ब्रेट ली के बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। इसके अलावा तीसरे टी20 में भी उन्होंने तीन विकेट लेकर सीरीज जीत में अहम योगदान दिया।

# आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 111 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पहले मैच में 42 और तीसरे मैच में 55 रनों का अहम योगदान दिया था।

नोट: एसोसिएट टीमों के मैच को रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है

App download animated image Get the free App now