Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: नवंबर 2019 के टॉप 15 खिलाड़ी

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ इतिहास रचा था
दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ इतिहास रचा था
निशांत द्रविड़
visit

1 नवंबर से 30 नवंबर तक कुल मिलाकर 34 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 5 मैच टेस्ट, 3 मैच वनडे और 26 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। भारत ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 और तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से हराया। वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हराया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में नीदरलैंड्स ने आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर के फाइनल में पापुआ न्यू गिनी को हराया, वहीं आयरलैंड ने नामीबिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 3-0 से हराने के बाद पाकिस्तान को 2-0 से हराया। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-2 से हराया।

यह भी पढ़ें: अक्टूबर 2019 के टॉप 15 खिलाड़ी

इसके अलावा अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 हराया। टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो और नई टीमों ने डेब्यू किया और मलावी ने मोज़ाम्बिक को सात मैचों की सीरीज में 5-1 से हराया।

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान और न्यूजीलैंड-इंग्लैंड सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 29 नवंबर से शुरू हुआ, इसलिए इन दोनों मैचों को अगले महीने के रैंकिंग में जगह दी जाएगी।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर नवंबर के टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

टेस्ट

इशांत शर्मा ने ऐतिहासिक डे-नाईट में 9 विकेट लिए
इशांत शर्मा ने ऐतिहासिक डे-नाईट में 9 विकेट लिए

नवंबर में पांच टेस्ट और एक वनडे खेला गया और उस आधार पर टॉप 9 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# इशांत शर्मा

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इशांत शर्मा को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने दो मैचों में 12 विकेट लिए। कोलकाता के ऐतिहासिक डे-नाईट टेस्ट में उन्होंने नौ विकेट लिए और पिंक बॉल से एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

# मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में 243 रनों की बेहतरीन पारी खेली और यह नौ टेस्ट में उनका दूसरा दोहरा शतक था। हालाँकि डे-नाईट टेस्ट की एकमात्र पारी में वह सिर्फ 14 रन ही बना सके।

# विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक डे-नाईट टेस्ट में 136 रनों की शानदार पारी खेली और पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। इंदौर टेस्ट में खाता खोले बिना आउट होने के बाद कोहली ने कोलकाता में शानदार वापसी की।

# रहकीम कॉर्नवॉल

वेस्टइंडीज के रहकीम कॉर्नवॉल ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र लखनऊ टेस्ट में 10 विकेट लिए और टीम की जीत में उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

# डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 154 रनों की शानदार पारी खेली और एशेज की असफलता के बाद टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन वापसी की। इसके अलावा वॉर्नर को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज (तीन मैच, 217 रन) में भी मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया था।

# मार्नस लैबुशेन

मार्नस लैबुशेन ने पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में 185 रनों की शानदार पारी खेली और उन्हें टीम की जीत में मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। एशेज में बढ़िया प्रदर्शन करने के बाद लैबुशेन का टेस्ट फॉर्म बरकरार है।

# बीजे वॉटलिंग

न्यूजीलैंड के बीजे वॉटलिंग ने इंग्लैंड के खिलाफ माऊंट मौंगानुई टेस्ट में बेहतरीन दोहरा शतक लगाया और 205 रनों की पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

# नील वैगनर

न्यूजीलैंड के नील वैगनर ने इंग्लैंड के खिलाफ माउंट मौंगानुई टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट सहित मैच में आठ विकेट लिए और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

वनडे

# रॉस्टन चेस

अफगानिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज़ की एकतरफा वनडे सीरीज जीत में रॉस्टन चेस का योगदान सबसे महत्वपूर्ण रहा और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। चेस ने तीन मैचों में 145 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए। इसके अलावा उन्होंने एकमात्र टेस्ट की दूसरी पारी में भी तीन अहम विकेट लिए।

नोट: टेस्ट क्रिकेट में उमेश यादव और मोहम्मद शमी का भी प्रदर्शन काफी बढ़िया रहा। उमेश ने कोलकाता डे-नाईट टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों में 12 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने भी बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों में 9 विकेट लिए।

टी20

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व रिकॉर्ड बनाया
दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व रिकॉर्ड बनाया

नवंबर में कुल मिलाकर 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 6 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# दीपक चाहर

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में दीपक चाहर ने आठ विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। नागपुर में खेले गए आखिरी टी20 में उन्होंने सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट लेकर एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का विश्व रिकॉर्ड बनाया और साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बने।

# डेविड मलान

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की सीरीज जीत में डेविड मलान ने सबसे ज्यादा रन बनाये। उन्होंने चार मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक सहित 208 रन बनाये।

# स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 में 80 रनों की बेहतरीन पारी खेली और उन्हें न सिर्फ मैन ऑफ़ द मैच बल्कि इस एकमात्र पारी की बदौलत मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया।

# मिचेल सैंटनर

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हार के बावजूद न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी उन्होंने शतकीय पारी खेली और साथ ही तीन विकेट भी लिए।

# करीम जनत

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीत में अफगानिस्तान के करीम जनत का योगदान सबसे अहम रहा और दो मैचों में 6 विकेट के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। दूसरे टी20 में उन्होंने सिर्फ 11 रन देकर 5 विकेट लिए थे और साथ ही 26 रन भी बनाये थे।

# गेरहार्ड इरास्मस

नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने 9 मैचों में 268 रन बनाने के अलावा 4 विकेट भी लिए और साथ ही पांच कैच भी लपके। उनके बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत नामीबिया ने टूर्नामेंट में चौथा स्थान हासिल किया और अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया।

नोट: टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली टीमों की संख्या 71 हो गई है

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now