स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: अक्टूबर 2019 के टॉप 15 खिलाड़ी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक कुल मिलाकर 97 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 3 मैच टेस्ट, 1 मैच वनडे और 93 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से बुरी तरह हराया, वहीं पाकिस्तान ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से हराया, जिसका आखिरी मुकाबला अक्टूबर में हुआ।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के 47 मुकाबले खेले गए और आयरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नीदरलैंड्स, नामीबिया, स्कॉटलैंड एवं ओमान ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया। श्रीलंका ने पाकिस्तान को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराया।

यह भी पढ़ें: सितम्बर 2019 के टॉप 10 खिलाड़ी

इसके अलावा अक्टूबर में वानातू ने मलेशिया को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-2 से हराया। सिंगापुर में खेली गई टी20 त्रिकोणीय सीरीज में ज़िम्बाब्वे ने खिताबी जीत हासिल की। अर्जेंटीना ने 7 टीमों के साउथ अमेरिका टी20 चैंपियनशिप के फाइनल में मेक्सिको को हराया और टूर्नामेंट पर कब्ज़ा किया। क़तर ने जर्सी को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया। चेक रिपब्लिक ने माल्टा को दो टी20 अंतरराष्ट्रीय में हराया। स्पेन ने पुर्तगाल और जिब्राल्टर को हराकर आइबेरिया कप पर कब्ज़ा किया। हेलेनिक प्रीमियर लीग में भी ग्रीस, सर्बिया और बुल्गेरिया के बीच चार टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए।

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका टी20 सीरीज के भी दो मुकाबले खेले, लेकिन इसका आखिरी मुकाबला नवंबर के खेला गया और इस सीरीज को अगले महीने की पावर रैंकिंग में जगह दी जाएगी।

नोट: टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली टीमों की संख्या 69 हो गई है

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर अक्टूबर के टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

टेस्ट

भारतीय टीम
भारतीय टीम

अक्टूबर में तीन टेस्ट और एक वनडे खेला गया और उस आधार पर टॉप 6 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तीन मैचों में एक दोहरा शतक और दो शतक की मदद से सबसे ज्यादा 529 रन बनाये और कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। रोहित शर्मा को पहले और तीसरे टेस्ट में मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

# मयंक अग्रवाल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मयंक अग्रवाल भी बेहतरीन फॉर्म में दिखे और उन्होंने पहले मैच में दोहरा शतक और दूसरे मैच में शतक लगाया। मयंक ने तीन मैचों में 340 रन बनाये और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

# विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में बेहतरीन दोहरा शतक लगाया और मेहमान टीम को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया। कोहली ने 254 रनों की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ़ द मैच रहे।

# मोहम्मद शमी

भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और सीरीज में 13 विकेट लिए। उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया और उमेश यादव के साथ मिलकर आखिरी दो टेस्ट में मेहमान टीम को जबरदस्त झटके दिए।

# रविंद्र जडेजा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रविंद्र जडेजा ने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया और तीन मैचों में 212 रन बनाने के अलावा उन्होंने 13 विकेट भी लिए। जडेजा ने सीरीज में दो अर्धशतक भी लगाए।

वनडे

# बाबर आज़म

पाकिस्तान ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से हराया और बाबर आज़म को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने दो मैचों में एक शतक सहित 146 रन बनाये और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

टी20

वानिंदु हसारंगा
वानिंदु हसारंगा

अक्टूबर में कुल मिलाकर 93 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 9 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# वानिंदु हसारंगा

श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और 6 विकेट के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए।

# केविन ओ'ब्रायन

केविन ओ'ब्रायन ने ओमान में खेले गए पांच टीमों की टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा 191 रन बनाये, जिसमें एक शतक शामिल था। हालाँकि वह अपना फॉर्म आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में नहीं जारी रख सके।

# शॉन विलियम्स

ज़िम्बाब्वे ने सिंगापुर में खेली गई टी20 सीरीज पर कब्ज़ा किया और उनके कप्तान शॉन विलियम्स ने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया। शॉन विलियम्स ने 4 मैचों में 130 रन बनाने के अलावा विकेट भी लिए।

# जतिंदर सिंह

ओमान के जतिंदर सिंह ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर के सेमीफाइनल से पहले तक 9 पारियों में सबसे ज्यादा 267 रन बनाए और टीम को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में अहम योगदान दिया।

# बिलाल खान

ओमान के बिलाल खान ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर के सेमीफाइनल से पहले तक 9 मैच में सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए और इसके अलावा उन्होंने ओमान में खेले गए पांच टीमों की टी20 सीरीज में भी 5 विकेट लिए थे।

# खावर अली

ओमान के खावर अली ने पांच टीमों की टी20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट लिए थे, जिसमें एक हैट्रिक शामिल है। साथ ही उन्होंने सीरीज में 61 रन भी बनाये थे। इसके अलावा खावर अली ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में 171 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी लिए।

नोट: ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय होने के कारण रैंकिंग में वानातू-मलेशिया सीरीज, साउथ अमेरिकन टी20 चैंपियनशिप, क़तर-जर्सी सीरीज, हेलेनिक प्रीमियर लीग, आइबेरिया कप और चेक रिपब्लिक-माल्टा के बीच हुए दो मैचों को जगह नहीं दी गई है

Edited by निशांत द्रविड़