Create

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: 1 से 19 मार्च तक के टॉप 15 खिलाड़ी

Enter caption

1 मार्च से 19 मार्च तक कुल मिलाकर 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें तीन मैच टेस्ट, 15 मैच वनडे और पांच मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। न्यूजीलैंड ने लगातार दो टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हराया, वहीं क्राइस्टचर्च में हुई अप्रिय घटना के कारण तीसरा टेस्ट रद्द कर दिया गया। देहरादून में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को एकमात्र टेस्ट में हराकर इतिहास रचा।

वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच मैचों की सीरीज में 3-2 से और दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया। अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज के बचे हुए चार मैच खेले गए, जिसमें दो मैच आयरलैंड और एक मैच अफगानिस्तान ने जीता, वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ और सीरीज 2-2 से बराबर रही। वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को सीरीज के पांचवें वनडे में हराया और सीरीज 2-2 से बराबर करवाया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया और यूएई ने यूएएसए की टीम को दो मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया (एक मैच बारिश के कारण रद्द)।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

टेस्ट

Enter caption

# केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 274 रन बनाये और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। पहले मैच में उन्होंने 200 रनों की शानदार पारी खेली और मैन ऑफ़ द मैच रहे। दूसरे टेस्ट की एकमात्र पारी में उन्होंने 74 रनों की उम्दा पारी खेली।

# रॉस टेलर

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 200 रनों की शानदार पारी खेली और साथ ही अपने देश की तरफ से सबसे ज्यादा शतक (18) लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

# रहमत शाह

देहरादून टेस्ट में अफगानिस्तान की ऐतिहासिक टेस्ट जीत में सबसे बड़ा योगदान रहमत शाह का रहा। पहली पारी में 98 और दूसरी पारी में 76 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। इसके अलावा उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 54 रनों की पारी भी खेली थी।

# नील वैगनर

न्यूजीलैंड के नील वैगनर ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट में सबसे ज्यादा 16 विकेट लिए। पहले टेस्ट की पहली पारी और दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने पांच-पांच विकेट लिए। इसके अलावा पहले टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने दो और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लिए।

# राशिद खान

अफगानिस्तान के दिग्गज गेंदबाज राशिद खान ने टीम की पहली टेस्ट जीत में अहम योगदान दिया और मैच में सबसे ज्यादा सात विकेट लिए। वह टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के पहले गेंदबाज भी बने। इसके अलावा वनडे सीरीज में भी उन्होंने पांच विकेट लेने के अलावा एक अर्धशतक भी लगाया था।

# तमीम इक़बाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की दोनों टेस्ट में हार के बावजूद तमीम इक़बाल का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। उन्होंने दो टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 278 रन बनाये। पहले मैच में तमीम ने 126 और 74 रनों की पारियां खेलने के बाद दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी 74 रनों का योगदान दिया था।

वनडे

Enter caption

# उस्मान खवाजा

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में उस्मान खवाजा को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में दो शतक एवं दो अर्धशतक की मदद से 383 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को ऐतिहासिक जीत दिला दी। रांची और दिल्ली वनडे में उनके शतक ने भारतीय टीम और फैंस को काफी निराश किया।

# क्विंटन डी कॉक

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में एक शतक एवं तीन अर्धशतक की मदद से 353 रन बनाये और सिर्फ आखिरी मैच में फ्लॉप रहे।

# विराट कोहली

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में दो शतक की मदद से 310 रन बनाये। हालाँकि आखिरी दो मैचों में उनके फ्लॉप होने से भारतीय टीम को 2-0 की बढ़त के बावजूद सीरीज गंवानी पड़ी।

# असगर अफ़ग़ान

अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफ़ग़ान को आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में लगातार तीन अर्धशतक की मदद से 226 रन बनाये। हालाँकि इसके बावजूद वह टीम को सीरीज में जीत नहीं दिला सके। इसके अलावा उन्होंने एकमात्र टेस्ट में भी 67 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी।

# एंडी बैलबर्नी

आयरलैंड के एंडी बैलबर्नी ने अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में 215 रन बनाये, जिसमें तीसरे वनडे में 145 रनों की बेहतरीन पारी भी शामिल रही। इसके अलावा उन्होंने पांचवें वनडे में भी 68 रनों का योगदान दिया था और साथ ही एकमात्र टेस्ट की दूसरी पारी में 82 रन बनाये थे।

# एश्टन टर्नर

भारत के खिलाफ हैदराबाद वनडे में अपना डेब्यू करने वाले एश्टन टर्नर ने अपने दूसरे ही मैच में एक बेहतरीन पारी खेलकर सीरीज की दिशा ही बदल दी। टर्नर ने मोहाली वनडे में सिर्फ 43 गेंदों 84 रनों की धुआंधार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया ने 359 रनों के लक्ष्य को हासिल किया और रांची के बाद मोहाली में जीत दर्ज़ कर सीरीज को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दिल्ली वनडे जीतकर उन्होंने सीरीज पर कब्ज़ा किया।

# ओशेन थॉमस

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में वेस्टइंडीज ने जीत हासिल कर सीरीज को 2-2 से बराबर करवाया। इस जीत में सबसे अहम योगदान मैन ऑफ़ द मैच ओशेन थॉमस का रहा। उन्होंने सिर्फ 21 रन देकर पांच विकेट लिए और इंग्लैंड की टीम सिर्फ 113 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसके बाद क्रिस गेल ने सिर्फ 27 गेंदों में 77 रनों की आतिशी पारी खेलकर टीम को एकतरफ़ा जीत दिला दी।

इन खिलाड़ियों के अलावा कुछ और खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। उसमें ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (5 मैच, 14 विकेट vs भारत), आयरलैंड के जॉर्ज डॉकरेल (पांच वनडे में आठ विकेट एवं 99 रन, एकमात्र टेस्ट में 64 रन एवं दो विकेट vs अफगानिस्तान) और इमरान ताहिर (5 मैच, 9 विकेट vs श्रीलंका) शामिल हैं।

टी20

Enter caption

# क्रिस जॉर्डन

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में क्रिस जॉर्डन को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तीन मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए। दूसरे टी20 में उन्होंने सिर्फ 6 रन देकर 4 विकेट लिए और मैन ऑफ़ द मैच रहे।

# जॉनी बैर्स्टो

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में जॉनी बैर्स्टो ने तीन मैचों में सबसे ज्यादा 117 रन बनाये, जिसमें पहले मैच में 68 रनों की पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

इसके अलावा 1 से 19 मार्च के बीच खेले गए पांच टी20 मैचों में कई और खिलाड़ियों ने प्रभावित किया। इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में 87 रनों की धुआंधार पारी खेली थी, वहीं जो रुट ने भी 55 रनों का अहम योगदान दिया था। डेविड विली ने तीसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ सात रन देकर चार विकेट लिए।

यूएई के शैमन अनवर ने यूएसए के खिलाफ दूसरे मैच में 62 रनों की शानदार पारी खेली और मैन ऑफ़ द मैच रहे। इसके अलावा यूएस के स्टीवन टेलर ने पहले मैच में 39 गेंदों में 72 और दूसरे मैच में 40 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली और सीरीज में सबसे ज्यादा 121 रन बनाये।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment