Create
Notifications

'श्री, ये मैच मेरे लिए जीत', एस श्रीसंत को पूर्व भारतीय कप्‍तान ने कही थी बड़ी बात

एस श्रीसंत ने राहुल द्रविड़ की जमकर तारीफ की
एस श्रीसंत ने राहुल द्रविड़ की जमकर तारीफ की
Vivek Goel
visit

एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने अपने पहले अंतरराष्‍ट्रीय कप्‍तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जमकर तारीफ की है। श्रीसंत ने राहुल द्रविड़ का शुक्रिया अदा किया, जिन्‍होंने उनकी क्षमता पर विश्‍वास किया और उनकी हौसला अफजाई की।

श्रीसंत ने अक्‍टूबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच विजयी गेंदबाजी स्‍पेल डालकर श्रीसंत सुर्खियों में आए थे। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्‍ट जीत भी थी।

स्‍पोर्ट्सकीड़ा के साथ रेपिड फायर में श्रीसंत से पूछा गया कि सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान का नाम बताएं, जिनके नेतृत्‍व में वह खेले हैं। जहां श्रीसंत ने एमएस धोनी को चुना, वहीं केरल के क्रिकेटर ने राहुल द्रविड़ का विशेष उल्‍लेख किया।

श्रीसंत ने याद किया, 'धोनी भाई सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान हैं, जिनके नेतृत्‍व में मैंने खेला क्‍योंकि हमने 2007 और 2011 विश्‍व कप जीता। मगर राहुल द्रविड़ के लिए विशेष उल्‍लेख करना चाहूंगा। वो मेरे पहले कप्‍तान थे और ऐसे शख्‍स हैं, जिन्‍होंने मुझे विश्‍वास दिलाया कि मैं टेस्‍ट मैच जीत सकता हूं। मुझे याद है दक्षिण अफ्रीका में, जोहानसबर्ग टेस्‍ट से पहले उन्‍होंने मुझे कहा था- श्री, मेरे लिए यह टेस्‍ट जीत। वो मेरे लिए बहुत विशेष था।'

टीम इंडिया ने जोहानसबर्ग में पहले बल्‍लेबाजी की थी। पहली पारी में भारतीय टीम 249 रन पर ऑलआउट हो गई थी। हालांकि, श्रीसंत ने बेहतरीन गेंदबाजी करके प्रोटियाज को केवल 84 रन पर समेट दिया था। तेज गेंदबाज ने ग्रीम स्मिथ, जैक्‍स कैलिस, हाशिम अमला, मार्क बाउचर और शॉन पोलाक को अपना शिकार बनाया था।

श्रीसंत का पसंदीदा गेंदबाजी स्‍पेल

श्रीसंत ने इसके बाद दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थे, जिससे भारत ने इतिहास रचा था। भारतीय टीम ने 123 रन के विशाल अंतर से मैच जीता था।

38 साल के श्रीसंत ने 2010 में डरबन टेस्‍ट में 45 रन देकर तीन विकेट लेने को अपना सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी स्‍पेल करार दिया। श्रीसंत ने दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थे, जिससे दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 215 रन पर ऑलआउट हुई थी। तब वह 303 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी।

इस स्‍पेल के बारे में बातचीत करते हुए श्रीसंत ने कहा, 'तब बहुत अच्‍छे से योजना बनाई गई थी। मेरा मानना है कि वह मैच विजयी स्‍पेल था।'

तेज गेंदबाज ने ग्रीम स्मिथ (37), हाशिम अमला (16) और जैक्‍स कैलिस (17) को अपना शिकार बनाया था।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now