दक्षिण अफ्रीका दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम की हुई घोषणा, कई जबरदस्त खिलाड़ी शामिल

श्रीलंका को दौरे पर कुल 6 मुकाबले खेलने हैं
श्रीलंका को दौरे पर कुल 6 मुकाबले खेलने हैं

27 मार्च से श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका दौरे (SA-W vs SL-W) की शुरुआत करनी है, जिसमें कुल 6 सीमित ओवरों के मुकाबले खेले जाएंगे। सबसे पहले तीन मैचों की T20I सीरीज खेली जाएगी। वहीं, फिर इतने ही वनडे मैचों का आयोजन होगा, जो आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 चक्र के अंतर्गत खेले जाएंगे। दौरे के लिए श्रीलंका ने 17 सदस्यीय महिला स्क्वाड का ऐलान किया है, जिसमें ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को जगह मिली है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन मुकाबलों में टीम की कमान नियमित कप्तान चमारी अट्टापट्टू को सौंपी गई है।

यह पहली बार होगा जब श्रीलंका की महिला टीम 2019 के बाद द्विपक्षीय सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। यह 2019 के बाद से दोनों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज भी है।

2019 के दौरे पर श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका ने बुरी तरह हराया था। प्रोटियाज ने T20I सीरीज में श्रीलंका क्लीन स्वीप किया था और 3-0 से ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। वहीं, कुछ ऐसा ही नजारा वनडे सीरीज में भी देखने को मिला था और मेजबान टीम ने तीनों ही मुकाबले जीते थे। ऐसे में इस बार श्रीलंकाई टीम अपने प्रदर्शन का स्तर सुधार कर दौरे पर अच्छा करना चाहेगी।

इस साल बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए सीरीज काफी अहम होगी। आखिरी बार दोनों टीमें सीमित ओवरों के बीच केपटाउन में पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं जिसमें श्रीलंका ने करीबी मुकाबले में तीन रन से जीत दर्ज की थी।

आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 चक्र की अंक तालिका में नजर डालें तो दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 15 मुकाबलों में 20 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि श्रीलंकाई टीम इतने ही मुकाबलों में 11 अंक के साथ आठवें स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए श्रीलंकाई स्क्वाड

चमारी अट्टापट्टू (कप्तान), विश्मी गुनारत्ने, नीलाक्षी डी सिल्वा, हर्षिता समरविक्रमा, कविशा दिल्हारी, हासिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी, ओशादी रणसिंघे, उदेशिका प्रबोधनी, इनोका रनवीरा, अचिनी कुलसुरिया, हंसिमा करुणारत्ने, इमेशा दुलानी, काव्या कविंदी, इनोशी फर्नांडो, सुगंधिका कुमारी, प्रसादिनी वीरक्कोडी

दौरे का कार्यक्रम

27 मार्च: पहला T20I मैच, विलोमूर पार्क, बेनोनी

30 मार्च: दूसरा T20I मैच, सेनवेस पार्क, पोटचेफस्ट्रूम

3 अप्रैल: तीसरा T20I मैच, बफ़ेलो पार्क, ईस्ट लंदन

9 अप्रैल: पहला वनडे, बफ़ेलो पार्क, ईस्ट लंदन

13 अप्रैल: दूसरा वनडे, डायमंड ओवल, किमबर्ले

17 अप्रैल: तीसरा वनडे, सेनवेस पार्क, पोटचेफस्ट्रूम

Quick Links

Edited by Prashant Kumar