T20 World Cup 2024 के पहले श्रीलंका ने चली बड़ी चाल, तेज गेंदबाजी को मजबूत करने के लिए पाकिस्तान दिग्गज को खास भूमिका सौंपी

Pakistan Training Session
आकिब जावेद को श्रीलंकाई टीम ने दी बड़ी जिम्मेदारी

आगामी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2024) के लिए सभी टीमें जमकर तैयारियां कर रही हैं। इन्हीं तैयारियों के बीच श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने बड़ा फैसला करते हुए पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज आकिब जावेद (Aaqib Javed) को टीम का नया तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने यह बड़ा फैसला किया है। इस वर्ल्ड कप की शुरुआत 1 जून से होनी है। यह टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा।

आकिब जावेद की नियुक्ति की जानकारी श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रेस रिलीज के जरिए दी है। उनकी नियुक्ति पर बोर्ड के सीईओ एश्ले डी सिल्वा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘हम आकिब का स्वागत करते हैं और हमें पूरा विश्वास है कि उनका इंटरनेशनल अनुभव, एक खिलाड़ी और कोच के तौर पर हमारे गेंदबाजों को आगामी इंटरनेशनल प्रतियोगिता में अच्छी शेप में रखने में मदद करेगा, खासतौर पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में।’

आकिब को तत्काल प्रभाव से श्रीलंकाई टीम का तेज गेंदबाजी कोच बनाया गया है। पाकिस्तान के यह पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज 1992 वर्ल्ड कप चैंपियन पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे। उस वर्ल्ड कप में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 11 विकेट अपने नाम किए थे।

आकिब का इंटरनेशनल करियर भी काफी शानदार रहा है। 1989 से 1998 तक के अपने करियर में उन्होंने 163 वनडे और 22 टेस्ट मुकाबलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने कुल 236 विकेट झटके।

आकिब जावेद के पास कोचिंग का भी लंबा अनुभव है। वह यूएई और अफगानिस्तान के क्रिकेट के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभा चुके हैं। इसके अलावा वह पाकिस्तान टीम के गेंदबाजों को भी कोचिंग दे चुके हैं। उनकी कोचिंग में ही पाकिस्तान ने 2009 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। श्रीलंका को यही उम्मीद होगी कि आकिब की अगुवाई में टीम के गेंदबाज शानदार प्रदर्शन करें और आगामी वर्ल्ड कप में टीम को सफलता दिलाएं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar