SL vs ZIM: श्रीलंका को पुछल्ले बल्लेबाजों ने दिलाई रोमांचक जीत, ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज का घातक प्रदर्शन गया बेकार 

(Photo Courtesy: AP Photo/Eranga Jayawardena)
(Photo Courtesy: AP Photo/Eranga Jayawardena)

कोलंबो में खेले गए दूसरे वनडे में श्रीलंका ने ज़िम्बाब्वे (SL vs ZIM) को 2 विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। पहले खेलते हुए ज़िम्बाब्वे की पूरी टीम ने ऑलआउट होकर 44.4 ओवर में 208 का स्कोर बनाया, जवाब में श्रीलंका ने 49 ओवर में 211/8 का स्कोर बनाया। श्रीलंका के जेनिथ लियानागे (127 गेंद 95) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन पहले ही ओवर में टी कामुनहुकाम्वे का विकेट गंवा दिया, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। जॉयलॉर्ड गुम्बी ने 30 रनों की पारी खेली और 61 के स्कोर पर आउट हुए। कप्तान क्रेग एर्विन ने अर्धशतक जड़ा और मिल्टन शुम्बा के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार ले गए। शुम्बा ने 26 रन बनाये 25वें ओवर में 114 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। सिकंदर रजा कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर आउट हो गए।

एर्विन ने 82 रनों की पारी खेली और 37वें ओवर में 182 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में चलते बने। रयान बर्ल ने 31 रनों की पारी खेली लेकिन 190 के स्कोर पर उनके आउट होते ही शेष बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिके और टीम 45वें ओवर में ऑलआउट हो गई। श्रीलंका के लिए महीश तीक्षणा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत भी ख़राब रही। ओपनर अविष्का फर्नांडो पहले ही ओवर में 4 रन बनाकर आउट हो गए। सदीरा समरविक्रमा भी 4 रन बनाकर तीसरे ओवर में 16 के स्कोर पर चलते बने। श्रीलंका ने 13 ओवर में 49/2 का स्कोर बनाया, तभी बारिश की वजह से खेल कुछ देर के लिए रुका लेकिन फिर बिना ओवरों की कटौती के शुरू हो गया। 14वें ओवर में कप्तान कुसल मेंडिस को एक जीवनदान मिला लेकिन वह उसका ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए और 17 रन बनाकर 51 के स्कोर पर आउट हो गए।

पिछले मैच में शतक लगाने वाले चरिथ असलंका अपना खाता भी नहीं खोल पाए। दो विकेट और गिरे, जिससे स्कोर 112/6 हो गया। यहाँ से जेनिथ लियानागे ने मोर्चा संभाला और महीश तीक्षणा के साथ सातवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 150 के पार पहुँचाया। तीक्षणा ने 18 रनों की पारी खेली। वहीं, लियानागे शतक से चूक गए और 95 रन बनाकर 172 के स्कोर पर आउट हो गए। ऐसा लगा कि ज़िम्बाब्वे जीत दर्ज कर लेगी लेकिन नौवें विकेट के लिए 39 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए जेफरी वांडरसे (19*) और दुश्मंथा चमीरा (18*) ने अपनी टीम को एक ओवर शेष रहते लक्ष्य तक पहुंचा दिया। ज़िम्बाब्वे की तरफ से रिचर्ड एनगार्वा ने पांच विकेट झटके।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar