SL vs ZIM: वानिन्दु हसरंगा ने 7 विकेट लेकर की ज़िम्बाब्वे की हालत खराब, श्रीलंका को मिली तीसरे वनडे में बड़ी जीत 

(Photo Courtesy: Associated Press)
(Photo Courtesy: Associated Press)

कोलंबो में खेले गए तीसरे वनडे में श्रीलंका ने ज़िम्बाब्वे (SL vs ZIM) को DLS की मदद से 8 विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा किया। बारिश से प्रभावित मुकाबले में दोनों टीमों के लिए 27-27 ओवर निर्धारित किये। पहले खेलते हुए ज़िम्बाब्वे की पूरी टीम 22.5 ओवर में 96 का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई, जवाब में श्रीलंका ने 16.4 ओवर में 97/2 का स्कोर बनाया। श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा (7/19) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने वनडे में पांचवें सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये, वहीं जेनिथ लियानागे (119 रन और 1 विकेट) को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और सात ओवर में बिना किसी नुकसान के 34 रन बना लिए थे। आठवें ओवर के दौरान खेल बारिश के कारण रुका रहा और फिर कुछ घंटे बाद शुरू हुआ तो 43 ओवर निर्धारित हुए। ज़िम्बाब्वे को पहला झटका नौवें ओवर में 43 के स्कोर पर लगा और ओपनर टी कैटानो (17) वानिन्दु हसरंगा का शिकार बने। दूसरे ओपनर जॉयलॉर्ड गंबी भी 29 रन बनाकर 11वें ओवर में चलते बने।

12वें ओवर के बाद बारिश ने फिर खलल डाला और मैच फिर कुछ समय बाद शुरू हुआ। यहाँ से ज़िम्बाब्वे की पारी लड़खड़ा गई और एक-एक करके सभी बल्लेबाज पवेलियन लौटने लगे। कप्तान क्रेग एर्विन अपना खाता भी नहीं खोल पाए, जबकि मिल्टन शुम्बा ने 2 रन बनाये। रयान बर्ल 9 और सिकंदर रजा 10 रन बनाकर आउट हुए। ल्यूक जोंग्वे ने 14 और वेलिंग्टन मसाकादज़ा ने 11 रन बनाये।

23वें ओवर में ज़िम्बाब्वे की पारी समाप्त हो गई और टीम 100 का आंकड़ा भी नहीं कर पाई। श्रीलंका की तरफ से वानिन्दु हसरंगा ने सबसे ज्यादा सात विकेट लिए। वहीं, दिलशान मधुशंका, जेनिथ लियानागे और महीश तीक्षणा को भी एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम की भी शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में अविष्का फर्नांडो बिना कोई रन बनाये आउट हो गए। यहाँ से कप्तान कुसल मेंडिस ने डेब्यू वनडे खेल रहे शेवोन डेनियल (12) के साथ 73 रन जोड़े। डेनियल के रूप में श्रीलंका को 13वें ओवर में 74 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा लेकिन मेंडिस अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने 51 गेंदों में 66 रनों की नाबाद पारी खेली और सदीरा समरविक्रमा (14*) के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। ज़िम्बाब्वे की तरफ से रिचर्ड एनगार्वा और वेलिंग्टन मसाकादज़ा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar