Create

श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी ने सभी तरह के क्रिकेट से लिया संन्यास

लसिथ मलिंगा तीनों प्रारूप में खेले थे
लसिथ मलिंगा तीनों प्रारूप में खेले थे

श्रीलंका (Sri Lanka) के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ) ने हर तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मलिंगा ने मंगलवार को अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। 17 साल लम्बे करियर में लसिथ मलिंगा ने श्रीलंकाई टीम के लिए हर प्रारूप में खेलते हुए कई बार बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनको टी20 क्रिकेट का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता था।

लसिथ मलिंगा ने अपने करियर की शुरुआत 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के साथ की थी। इसके बाद उसी साल यूएई के खिलाफ श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया। टी20 क्रिकेट में वह 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार मैदान पर उतरे और इस प्रारूप में काफी ज्यादा बेहतर गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

लसिथ मलिंगा ने अपने करियर में 30 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए कुल 101 विकेट अपने नाम किये। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 226 मुकाबले खेलते हुए 338 विकेट चटकाए। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा ने 84 मुकाबले खेल 107 विकेट अपने नाम किये। इस तरह से तीनों प्रारूप में उन्होंने कुल 546 विकेट श्रीलंकाई टीम के लिए हासिल किये।

फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भी मलिंगा का नाम काफी चमका। आईपीएल में वह सिर्फ एक ही टीम के लिए खेले थे और वह है मुंबई इंडियंस। मुंबई के लिए मलिंगा ने 122 मुकाबले खेलते हुए कुल 170 विकेट अपने नाम किये थे। 13 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा। मुंबई को कई बार खिताब दिलाने में मलिंगा की गेंदबाजी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उनके रहने से टीम के अन्य गेंदबाजों को भी ऊर्जा मिलती थी।

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर लगातर चार विकेट लेने के मामले में मलिंगा सबसे आगे हैं। उनके बाद अब तक कोई भी अन्य गेंदबाज इस तरह का कारनामा नहीं कर पाया है। इसके अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह दो बार हैट्रिक ले चुके हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment