Create
Notifications

INDvSL, तीसरा टेस्ट: पांचवें दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

Naveen Sharma
visit

दिल्ली टेस्ट के अंतिम दिन श्रीलंका ने केवल दो विकेट गंवाए और संघर्ष करते हुए मैच को ड्रॉ करा लिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज कर ली। भारत ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। श्रीलंका को चौथे दिन 410 रनों का लक्ष्य मिला था और दिन का खेल खत्म होने तक 31 रन पर 3 विकेट गिर गए थे।

पांचवें दिन मेहमान टीम के अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज का विकेट जल्दी गिरने के बाद स्थिति खराब नजर आ रही थी लेकिन दिनेश चांडीमल के साथ धनंजय डी सिल्वा (119 रिटायर्ड हर्ट) ने शतकीय साझेदारी की। इसके बाद रोशन सिल्वा और निरोशन डिकवेला ने भी बढ़िया बल्लेबाजी कर मैच बचा लिया। भारत ने 9वीं टेस्ट सीरीज जीती है और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की।

इसे भी पढ़ें: INDvSL, तीसरा टेस्ट: पांचवें दिन के खेल के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

पांचवें दिन बने आंकड़े कुछ इस प्रकार है:

# श्रीलंका की टीम चौथी पारी में 300 रन का आंकड़ा छूने से 1 रन दूर रह गई, ऐसा होने पर यह भारत दौरे पर आने वाली पहली टीम होती जिसने यह आंकड़ा प्राप्त किया हो लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

# घर से बाहर चौथी पारी में शतक बनाने के मामले में धनंजय डी सिल्वा चौथे श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए। गुरुसिन्हा, जयसूर्या और संगकारा अन्य तीन बल्लेबाज हैं।

# एक मैच में कप्तानों द्वारा सबसे अधिक रन बनाने के मामले में कोहली और चांडीमल चौथे स्थान पर हैं। कोहली ने दोनों पारियों में 293 और चांडीमल ने 200 रन बनाए। मैच में दोनों कप्तानों ने कुल 493 रन बनाए। भारत में यह सार्वाधिक है।

# भारत ने 9 लगातार टेस्ट सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच यह बनाया था।

# विराट कोहली ने पिछले टेस्ट में जीत के साथ एक कैलेंडर वर्ष में 31 जीत दर्ज कर ली और रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है।

# श्रीलंका ने दूसरी पारी में 299 रन बनाए। भारत दौरे पर किसी भी विदेशी टीम का दूसरी पारी में यह सर्वाधिक स्कोर है।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now