Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

स्टीव स्मिथ का बड़ा खुलासा, बताया आखिर किस दबाव में आकर की थी बॉल से छेड़छाड़

CONTRIBUTOR
न्यूज़
693   //    27 Dec 2018, 10:17 IST

स्टीव स्मिथ

बॉल टेम्परिंग के मामले में एक साल का बैन झेल रहे ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस मामले में सनसनीखेज खुलासा किया है। उनके अनुसार उनकी स्वयं की मर्जी से नहीं बल्कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के दबाव में आकर बॉल से छेड़छाड़ की थी। इसका खामियाजा अब उन्हें भुगतना पड़ रहा है।

स्मिथ ने कहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख अधिकारी जेम्स सदरलैंड और पैट होवार्ड ने टीम पर ‘हर हाल में जीत’ दर्ज करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया था, जिसके कारण टीम को गेंद से छेड़छाड़ करने जैसी विवादास्पद घटना से गुजरना पड़ा। गौरतलब है कि टेम्परिंग मामले में स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।  

स्टीव स्मिथ ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ में पूर्व विकेट कीपर एडम गिलक्रिस्ट को दिये साक्षात्कार में कहा कि उन्हें याद है वो नवम्बर 2016 में होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका से हार गये थे और यह टीम की टेस्ट क्रिकेट में लगातार पांचवीं हार थी। इससे पहले श्रीलंका में टीम ने तीन टेस्ट गंवाये थे। उस दौरान जेम्स सदरलैंड और पैट होवार्ड कमरों में आये और उन्होंने कहा कि वो उन्हें खेलने के लिये और जीतने के लिये पैसे देते हैं। अधिकारियों का ऐसा कहना थोड़ा निराशाजनक था। टीम मैच गंवाने के लिये नहीं खेल रही थी। वह जीत के उद्देश्य से मैदान पर उतरती थी और अपना सर्वश्रेष्ठ देती थी।

सदरलैंड ने इस घटना के बाद जहां मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफा दे दिया वहीं टीम प्रदर्शन से जुड़े अधिकारी होवार्ड को पिछले महीने स्वतंत्र समिति ने समीक्षा के बाद बर्खास्त कर दिया था। होवार्ड उन लोगों में थे जिन्होंने इस घटना के बाद स्मिथ और अन्य खिलाड़ियों पर सवाल उठाये थे। स्मिथ ने कहा कि यदि अगर आप संस्कृति और इस तरह की बात करते हैं तो आपको दक्षिण अफ्रीकी दौरे से दो महीने पहले के प्रदर्शन पर गौर करना होगा, जबकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एशेज 4-0 से जीती थी और लोग कह रहे थे कि टीम वास्तव में अच्छी है और सब कुछ अच्छा चल रहा है।

स्मिथ ने कहा कि चीजें बहुत तेजी से बदल सकती हैं। निश्चित तौर पर केपटाउन में जो कुछ हुआ उससे लोगों को यह कहने का मौका मिला कि टीम की संस्कृति बहुत खराब है। लोगों की इस पर अपनी राय होगी। मुझे नहीं लगता था कि तब टीम खराब थी। स्मिथ के अगले साल मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने की संभावना है। हालांकि उनके कप्तान के रूप में वापसी करने की संभावना नहीं के बराबर है। 

स्मिथ ने कप्तानी के बारे में कहा कि वह अभी इस बारे में नहीं सोच रहे हैं। वह केवल वापसी करना चाहते हैं और उन्हें एशेज में टिम (पेन) और विश्व कप में फिंची (आरोन फिंच) की अगुवाई में खेलने में मजा आएगा। वह उनकी मदद के लिये अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेंगे। वह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।


Get Cricket News in Hindi here

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...