स्टुअर्ट ब्रॉड को लगा तगड़ा झटका, आईसीसी ने दी बड़ी सज़ा

England v New Zealand - Third LV= Insurance Test Match: Day Four
England v New Zealand - Third LV= Insurance Test Match: Day Four

इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) को लीड्स में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत सीरीज खेली गई थी और इंग्लैंड ने इसमें जीत दर्ज की।

ब्रॉड को खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.9 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अनुचित या खतरनाक तरीके से एक खिलाड़ी के पास या उसके पास गेंद फेंकने से संबंधित है। इसके अलावा, ब्रॉड के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डीमेरिट पॉइंट जोड़ा गया है, 24 महीने की अवधि में यह दूसरा अपराध था, जिससे उनके खाते में अब कुल 2 डीमेरिट अंक हो गए।

यह घटना रविवार को न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के 89वें ओवर में हुई, जब ब्रॉड ने अपने फॉलोथ्रू पर गेंद को फील्डिंग करने के बाद डैरिल मिचेल की दिशा में फेंक दिया। बल्लेबाज पॉपिंग क्रीज के अंदर ही थे और रन लेने का भी कोई इरादा नहीं था।

ब्रॉड के ऊपर आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी डेविड बून ने कार्रवाई की और अब उन्होंने अपनी गलती मान ली है। ऐसे में किसी भी तरह की सुनवाई अब इस मामले पर नहीं होगी। मैदानी अंपायर मरैस इरास्मस और रिचर्ड केटलब्रो, तीसरे अंपायर अलीम डार और चौथे अंपायर डेविड मिल्स ने आरोप लगाया।

जब कोई खिलाड़ी 24 महीने की अवधि के भीतर चार या अधिक डीमेरिट अंक तक पहुंच जाता है, तो उन्हें निलंबन अंक में बदल दिया जाता है और एक खिलाड़ी को प्रतिबंधित कर दिया जाता है। ब्रॉड के खाते में अभी 2 ही अंक हैं। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हरा दिया।

Quick Links

Edited by निरंजन