स्टुअर्ट ब्रॉड ने गेंदबाजी का एक और बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

Nitesh
England v South Africa - First LV= Insurance Test Match: Day Two
England v South Africa - First LV= Insurance Test Match: Day Two

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बड़ा कारनामा किया। स्टुअर्ट ब्रॉड अब एक वेन्यू पर 100 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच लंदन के लॉर्ड्स में पहला टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में इंग्लैंड की स्थिति उतनी अच्छी नहीं है। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम सिर्फ 165 रन पर ही सिमट गई। ओली पोप ने 73 रन बनाए लेकिन इसके अलावा और कोई भी बल्लेबाज टिककर लंबी पारी नहीं खेल सका। साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने पांच विकेट चटकाए।

जवाब में साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाकर एक अच्छी खासी बढ़त हासिल कर ली है। स्टुअर्ट ब्रॉड को इस मुकाबले में अभी तक एक ही विकेट मिला है लेकिन इस एक विकेट के साथ ही उन्होंने बड़ा कारनामा कर दिखाया। अब वो लॉर्ड्स के मैदान में 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले उनके ही टीम के साथी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन ने ये कारनामा किया था।

स्टुअर्ट ब्रॉड ये कारनामा करने वाले ओवरऑल चौथे गेंदबाज बने

स्टुअर्ट ब्रॉड ने साउथ अफ्रीका के काइले वेरिने को आउट किया और ये उपलब्धि अपने नाम की। ओवरऑल स्टुअर्ट ब्रॉड किसी एक मैदान में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बने। इससे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और रंगना हेराथ भी ये कारनामा कर चुके हैं। मुरलीधरन ने तीन मैदानों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने गाले, कैंडी और कोलंबो में ये कारनामा किया था। मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 800 विकेट इस फॉर्मेट में चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by Nitesh