100 अंतरराष्ट्रीय शतक बना सकते हैं विराट कोहली, दिग्गज ने किया बड़ा दावा 

विराट कोहली शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं
विराट कोहली शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं

विराट कोहली (Virat Kohli) को कुछ महीने तक टीम से ड्रॉप करने की बात की जा रही थी, लेकिन अब एक बार फिर से वह अपनी लय में आ गए हैं। इस बीच पूर्व दिग्गज भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि अगर विराट कोहली अगले 4-5 साल तक क्रिकेट खेलते हैं तो फिर वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा सकते हैं।

विराट कोहली अभी तक 74 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं। 15 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में विराट कोहली ने 46वां शतक लगाया। सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतक हैं और उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली अब चार शतक की दरकार है।

हालाँकि, कोहली जिस लिहाज से अब बल्लेबाजी कर रहे हैं, उससे 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के आंकड़े तक पहुंचने की फिर से चर्चा शुरू हो गई। इंडिया टुडे से बात करते हुए, गावस्कर ने कहा,

अगर वह (विराट कोहली) 5-6 साल क्रिकेट खेलते हैं, तो वह निश्चित तौर पर 100 शतक बनाएंगे। इसमें कोई शक नहीं है। एक साल में उनका औसत 6-6 शतकों का है, तो अगर ऐसा होता है तो वह निश्चित तौर पर अगले 5-6 साल में 26 शतक और लगा देंगे, अगर वह 40 साल की उम्र तक क्रिकेट खेलते हैं।

फिटनेस में विराट कोहली जैसा कोई नहीं

विराट कोहली का बल्ला 70 शतक बनाने के बाद करीब तीन सालों तक शांत हो गया था। उस दौर में उन्हें ड्रॉप करने की चर्चा भी शुरू हो चुकी थी, लेकिन एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ उनका 71वां शतक आया और अब वह 74 शतक लगा चुके हैं। ऐसे में अब यह कहा जा सकता है कि कोहली अपने पुराने रंग में आ चुके हैं।

सुनील गावस्कर ने उनकी बेहतरीन फिटनेस के बारे में बात करते हुए कहा,

सचिन तेंदुलकर भी 40 साल की उम्र तक क्रिकेट खेले थे, उन्होंने तब तक अपनी फिटनेस को बरकरार रखा था। कोहली भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरुक हैं। वह अभी भी विकेटों के बीच में सबसे तेज दौड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। सिर्फ जब धोनी टीम में थे तो आप कह सकते थे कि दोनों लगभग बराबर तेज थे। आज इस उम्र में भी वह युवा खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देते हैं। वह एक को दो, दो को तीन में बड़ी आसानी से बदलते हैं। उसमें वह एक पक्के चैंपियन हैं। वह सिर्फ खुद के रन लेने में ही नहीं बल्कि अपने पार्टनर के रन लेने में भी उतने ही तेज हैं। इसलिए इस तरह की फिटनेस के साथ, उनके लिए 40 तक खेलना कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now