इस तरह के बहाने यही लोग बनाते हैं...भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच की पिच को लेकर आया बड़ा बयान

केपटाउन की पिच को लेकर आई बड़ी प्रतिक्रिया
केपटाउन की पिच को लेकर आई बड़ी प्रतिक्रिया

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच केपटाउन में खेला गया टेस्ट मैच सिर्फ डेढ़ दिन में खत्म हो गया था और इसके बाद पिच को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। वहीं टीम इंडिया के पूर्व ओपनर सुनील गावस्कर ने इसको लेकर काफी तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जब 'सेना' देशों में कोई मैच सिर्फ दो दिन में खत्म हो जाता है तो फिर उस पर कोई सवाल नहीं उठाता है और कई तरह के बहाने बनाए जाने लगते हैं।

भारतीय टीम ने केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में मेजबान साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। ये मुकाबला सिर्फ दो दिनों के अंदर ही खत्म हो गया। केपटाउन टेस्ट में सिर्फ 642 गेंदों का ही खेल देखने को मिला, जिसकी वजह से यह गेंदों के आधार पर अब तक का पूरा होने वाला सबसे छोटा मैच रहा। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 23.2 और भारत ने अपनी पहली पारी में 34.5 ओवर खेले। इसके बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 36.5 ओवर खेलने में कामयाबी हासिल की और जवाब में भारत ने निर्धारित लक्ष्य को 12 ओवर में ही हासिल कर लिया।

'सेना' देशों के पिच क्यूरेटर पर भी उठने चाहिए सवाल - सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर के मुताबिक इस पिच के ऊपर भी सवाल उठने चाहिए। उन्होंने मिडे-डे में लिखे अपने कॉलम में कहा,

इस तरह के बहाने कि क्यूरेटर से गलती हो गई, ये सेना देशों की आदत है। जब हमारे क्यूरेटर ड्राई पिच बना देते हैं तो उसके ऊपर काफी सवाल उठाए जाते हैं। पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान जब ऑस्ट्रेलिया पहले दो टेस्ट मैचों में हार गई थी तब उनके एक पूर्व कप्तान ने पिच पर सवाल उठाए थे। मतलब ये कि हमारे क्यूरेटर जानबूझकर करते हैं और उनके क्यूरेटर से गलती हो जाती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता