Create

सुनील गावस्कर ने सबसे मुश्किल गेंदबाजों का नाम बताया

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को क्रिकेट के महानतम क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। उन्होंने कठिन पिचों के दौरान बिना हेलमेट के क्रिकेट खेला और वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ तेज गेंदबाजी का सामना किया। क्रिकेट से कमेंटेटर बने गावस्कर 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे और उन्होंने अन्य खिलाड़ियों के लिए बेंचमार्क सेट किया। गावस्कर ने अपने जमाने के सबसे खतरनाक गेंदबाजों के नाम बताए हैं।

पूर्व भारतीय दिग्गज ने कहा कि मैं दो गेंदबाजों की गति और गेंदबाजी की गुणवत्ता से डरता था। गति के मामले में मुझे लगता है कि जेफ थॉमसन सबसे तेज थे और किसी भी समय आपको आउट करने की क्षमता के मामले में आगे थे। एंडी रोबर्ट्स, मैल्कम मार्शल, रिचर्ड हेडली और इमरान खान थोड़ा नीचे थे। लेकिन एंडी के पास आपको आउट करने की बड़ी क्षमता थी, भले ही आप 100 के पार हों। वह ऐसा गेंदबाज थे जिनके खिलाफ आपको सबसे ज्यादा सतर्क रहना था।

उस युग के दौरान थॉमसन को व्यापक रूप से सबसे तेज गेंदबाज माना जाता था, रॉबर्ट्स को उनकी सटीकता और नेगिंग लाइन और लेंथ के लिए जाना जाता था। गावस्कर को दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को चुनने के लिए भी कहा गया था और उनकी पसंद अन्य विशेषज्ञों और क्रिकेटरों की तरह ही है।

गावस्कर ने बल्लेबाजों को लेकर कहा कि मैंने देखा कि सबसे अच्छा बल्लेबाज कौन था? मुझे लगता है कि हर कोई इस बात से सहमत है कि विव रिचर्ड्स जिस तरह से विपक्षी हमले पर हावी रहे, वह सबसे अच्छे बल्लेबाज रहे हैं। वह खेल को छीन लेते थे इसलिए विपक्षी टीम के बेस्ट बल्लेबाज वही लगते थे।

उल्लेखनीय है कि रिचर्ड्स की बल्लेबाजी के सामने गेंदबाजों का काम मुश्किल हो जाता था। वह तूफानी अंदाज में खेलते हुए रन बनाते थे। रिचर्ड्स को आउट होने का डर कभी नहीं होता था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment