Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका के टी20 ग्लोबल लीग 2017 का कार्यक्रम घोषित

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 28 Aug 2017

दक्षिण अफ्रीका के घरेलू टूर्नामेंट टी20 ग्लोबल लीग का कार्यक्रम घोषित हो गया है। 3 नवम्बर को इसका पहला मुकाबला कैपटाउन नाइटराइडर्स और न्यूलैंड्स प्रिटोरिया मैवरिक्स के बीच खेला जाएगा। इसमें एबी डीविलियर्स, ड्वेन ब्रावो, मोर्ने मोर्कल के अलावा क्रिस गेल, जेपी डुमनी और डेल स्टेन को खेलते हुए देखा जा सकेगा। कैपटाउन नाइटराइडर्स बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान की टीम है।

44 दिनों के लम्बे समय तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 57 मैच खेले जाएंगे और हर सप्ताह के अंतिम दो दिनों में 2-2 मैच होंगे। लीग स्टेज में 13 दिसम्बर तक होने वाले मैचों के समाप्त होने पर टॉप दो टीमें 16 दिसम्बर को फाइनल खेलेगी। टूर्नामेंट के डायरेक्टर रसेल एडम्स ने कहा कि क्या आप ओपनिंग नाइट के उत्साह की कल्पना कर सकते हैं जब टी20 प्रारूप में इतिहास के महान खिलाड़ी खेलेंगे। प्रिटोरिया मैवरिक्स के एबी डीविलियर्स और कैपटाउन नाइटराइडर्स के क्रिस गेल के बीच मुकाबला होगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ठीक ऐसा ही उत्साह बाकी हिस्सों में इस लीग के मैचों के जाने पर देखने को मिलेगा। इसमें विदेशी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को खेलते हुए लोग देख सकेंगे।

18 सदस्यीय टीम में हर टीम के पास एक मार्की खिलाड़ी और एक अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी है। वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड पहले ऐसे मार्की खिलाड़ी रहे जिन्हें शनिवार को ड्राफ्ट में ब्लूम सिटी की तरफ से अन्तर्राष्ट्रीय मार्की प्लेयर के तौर पर चुना गया।

गौरतलब है कि विभिन्न देशों के टी20 टूर्नामेंट में अब तक सबसे सफल टूर्नामेंट भारत का इंडियन प्रीमियर लीग रहा है। सबसे पहले टी20 टूर्नामेंट में इस तरह की शुरुआत भी भारत से ही हुई थी। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि देशों में इस तरह के टी20 टूर्नामेंट चल रहे हैं। इस कड़ी में दक्षिण अफ्रीका थोड़ा देरी से जुड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग ने हाल ही में समाप्त हुए सीजन में 10 वर्ष पूरे किये हैं। विश्व क्रिकेट में सबसे धनी टूर्नामेंट भी आईपीएल को ही माना जाता है।

123

Published 28 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now