Create

सर क्‍लाइव लॉयड ने सहायक सदस्‍यों के साथ बड़ी टीमों के खेलने पर अहम सलाह दी

पापुआ न्‍यू गिनी ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्‍कॉटलैंड को 17 रन से हराया
पापुआ न्‍यू गिनी ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्‍कॉटलैंड को 17 रन से हराया
Vivek Goel

टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup 2021) में चल रहे पहले राउंड के मुकाबलों में कई रोमांचक प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिली, कुछ उलटफेर हुए और कई खिलाड़‍ियों के बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले।

इससे प्रभावित होकर वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket team) के पूर्व कप्‍तान सर क्‍लाइव लॉयड (Sri Clive Lloyd) का मानना है कि पूर्ण-कालिक सदस्‍यों और सहायक देशों के बीच के अंतर को पाटना चाहिए, जिससे खेल का वैश्विक विकास हो।

सुपर 12 में पहुंचने के लिए इस समय आठ टीमें चार स्‍थानों के लिए लड़ाई कर रही हैं। इनमें से तीन पूर्ण कालिक सदस्‍य- बांग्‍लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड हैं। लॉयड को पापुआ न्‍यू गिनी की टीम ने काफी प्रभावित किया और उन्‍होंने आईसीसी से गुजारिश की है कि वह कमजोर टीम और मजबूत टीमों की ए टीमों के ज्‍यादा मुकाबले आयोजित कराएं।

क्‍लाइव लॉयड ने स्‍पोर्ट्सकीड़ा को दिए एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में कहा, 'पीएनजी ने जिस तरह का जुनून यहां दर्शाया, मैं तो उनका प्रशंसक बन गया हूं। ज्‍यादा सहायक सदस्‍य देशों को बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिले, जैसे बांग्‍लादेश, श्रीलंका और ऐसी कुछ टीमें, जिनसे उनके खेल में सुधार हो। आईसीसी को कम से कम बड़े देशों की ए टीमों के साथ इन सहायक सदस्‍यों के मुकाबले कराना चाहिए।'

पीएनजी को अपने पहले मैच में सह-आयोजन ओमान के हाथों 10 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। मगर इसके बाद पीएनजी ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्‍कॉटलैंड को 17 रन से मात दी। इससे पहले स्‍कॉटलैंड ने बांग्‍लादेश को 6 रन से मात देकर उलटफेर किया था।

शायद आईसीसी ने बांग्‍लादेश और श्रीलंका को सीधे जोड़ना चाहिए था: क्‍लाइव लॉयड

टी20 वर्ल्‍ड कप के पहले राउंड में अब तक दोनों ग्रुप के स्‍पष्‍ट क्‍वालीफायर नहीं मिले हैं। ग्रुप बी में जहां स्‍कॉटलैंड और बांग्‍लादेश के आगे बढ़ने के आसार लग रहे हैं, वहीं ग्रुप ए से श्रीलंका और आयरलैंड के बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

सर क्‍लाइव लॉयड का मानना है कि आईसीसी को बांग्‍लादेश और श्रीलंका को सुपर-12 में सीधे एंट्री दे देना चाहिए थी ताकि क्‍वालीफाइंग राउंड में दो और सहायक देशों को खेलने का मौका मिल जाता।

लॉयड ने कहा, 'शायद आईसीसी को बांग्‍लादेश और श्रीलंका को सीधे जोड़ना था, तो दो और सहायक देशों को मौका मिल जाता। आपको यहां स्‍पष्‍ट दिख रहा है कि सहायक सदस्‍य देशों को ज्‍यादा से ज्‍यादा एक्‍सपोजर मिल रहा है। क्रिकेट का स्‍तर ऊंचा है। स्‍कॉटलैंड, ओमान, आयरलैंड, पीएनजी बहुत अच्‍छा खेल रहे हैं और यह अच्‍छा मिश्रण करेंगे।'

बता दें कि सुपर 12 राउंड 23 अक्‍टूबर को शुरू होगा। ऑस्‍ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से जबकि इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज आपस में भिड़ेंगे। भारतीय टीम 24 अक्‍टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...