ऋषभ पंत और संजू सैमसन को भारतीय प्लेइंग XI में एक साथ कैसे मिलेगी जगह? पूर्व खिलाड़ी ने बताया रास्ता

ऋषभ पंत और संजू सैमसन के चयन में माथापच्ची करनी पड़ सकती है
ऋषभ पंत और संजू सैमसन के चयन में माथापच्ची करनी पड़ सकती है

Rishabh Pant and Sanju Samson India's playing XI: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में अपना पहला मुकाबला खेलेगा। इसके लिए भारतीय टीम ने लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन मुकाबले में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत और संजू सैमसन को एक साथ प्लेइंग XI में शामिल करने को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इस बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज अम्बाती रायडू ने इन दोनों खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह देने का तरीका बताया है।

ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों ने ही आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया था। पंत ने दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद आईपीएल के हालिया सीजन के माध्यम से वापसी की थी और अब उन्हें भारतीय टीम में जगह भी मिल चुकी है। दूसरी ओर, संजू सैमसन ने इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 500 से ज्यादा रन बनाए थे, जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन्हें भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया।

ऋषभ पंत और संजू सैमसन को एक साथ खिलाने का अम्बाती रायडू ने बताया रास्ता

इनसाइडस्पोर्ट से बातचीत करते हुए अम्बाती रायडू ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की प्लेइंग XI को लेकर अपना सुझाव दिया है। उन्होंने अपनी पसंदीदा प्लेइंग XI में संजू सैमसन और ऋषभ पंत दोनों को रखा है। जब रायडू से बैटिंग ऑर्डर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सैमसन को नंबर 3 पर और पंत को नंबर 5 पर जगह देने की बात कही। इसी के चलते उन्होंने विराट कोहली और रोहित शर्मा ओपनिंग करने के लिए चुना है।

रायडू ने कहा, "परिस्थितियों को देखते हुए, मुझे लगता है कि हमें दोनों (पंत और सैमसन) को चुनना चाहिए। संजू नंबर 3 पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। इसीलिए, ओवरों के अनुसार जो भी उस मौके पर बल्लेबाजी करने के लिए उपयुक्त हो, आप उसे भेज सकते हैं। लेकिन निश्चित रूप से आप विराट और रोहित के साथ ओपनिंग के लिए जा सकते हैं। संजू नंबर 3, सूर्या नंबर 4 और ऋषभ पंत नंबर 5 पर खेलें। इसके बाद हार्दिक 6 पर और फिर जडेजा और अक्षर। इसीलिए, मुझे लगता है कि इससे आपको बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी संतुलन मिलेगा।"

हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एक वार्मअप मैच खेला था, जिसमें सैमसन ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की थी और जल्दी ही आउट हो गए थे। दूसरी ओर, ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतक लगाया, जिसके चलते भारत की प्लेइंग XI में उनकी जगह लगभग पक्की हो गई है। वहीं, रायडू का मानना है कि वेस्टइंडीज और यूएसए की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत बल्लेबाजी ऑर्डर भारत के लिए बेहद ही अच्छा विकल्प रहेगा, क्योंकि इससे अनुभवी और बेहतरीन ऑलराउंडरों की भी उपस्थिति रहेगी, जो गेंदबाजी विभाग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now