IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को बुरी तरह धोया, जीत के साथ सुपर 8 का धमाकेदार आगाज; SKY और बुमराह बने जीत के हीरो  

रोहित शर्मा के साथ विकेट का जश्न मनाते हुए जसप्रीत बुमराह (Photo Courtesy: Getty Images)
रोहित शर्मा के साथ विकेट का जश्न मनाते हुए जसप्रीत बुमराह (Photo Courtesy: Getty Images)

India vs Afghanistan super 8 match: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 43वें और सुपर 8 के तीसरे मुकाबले में ग्रुप 1 में शामिल भारत ने अफगानिस्तान को 47 रन हराया। पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 181/8 का स्कोर बनाया, जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने पूरे ओवर खेलकर अपने सभी विकेट गंवाकर 134 का स्कोर बनाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत ख़राब रही और कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंद में 8 रन बनाकर तीसरे ओवर में 11 के स्कोर पर चलते बने। ऋषभ पंत ने 20 रन की पारी खेली और विराट कोहली के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। पंत को सातवें ओवर में राशिद खान ने आउट किया। वहीं, इसके बाद उन्होंने कोहली को अपना शिकार बनाया, जो 24 गेंद में 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, शिवम दुबे भी कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंद में 7 रन बनाकर चलते बने। इस तरह भारत का स्कोर 11वें ओवर में 90/4 हो गया।

सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने कराई भारत की वापसी

मुश्किल में दिख रही भारतीय पारी को सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने आक्रामक रूख अपनाकर आगे बढ़ाया। इन दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और 37 गेंद में 60 रन जोड़ते हुए भारत के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। सूर्यकुमार ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ा और पांच चौके व तीन छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेली। वहीं, हार्दिक पांड्या ने 24 गेंद में 32 रन बनाए। रविंद्र जडेजा फ्लॉप रहे और सिर्फ 7 रन का योगदान दे पाए। वहीं, अक्षर पटेल ने 12 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम 180 से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रही। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान और फजलहक़ फारूकी ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए।

भारतीय गेंदबाजों के सामने अफगानिस्तानी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को दूसरे ही ओवर में पहला और बड़ा झटका लगा। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज 8 गेंद 11 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। वहीं, इब्राहिम जादरान 8 और हजरतुल्लाह जजई ने 2 रन का योगदान दिया। गुलबदीन नैब और अजमतुल्लाह ओमरज़ई ने चौथे विकेट के लिए 44 रन जोड़कर वापसी का प्रयास किया लेकिन इस जोड़ी को 11वें ओवर में कुलदीप यादव ने तोड़ा और गुलबदीन 17 रन बनाकर चलते बने। वहीं, ओमरज़ई भी 26 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरफ अफगानिस्तान को 71 के स्कोर पर पांचवां झटका 12वें ओवर में लगा।

यहां से नजीबुल्लाह जादरान और मोहम्मद नबी ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन नजीबुल्लाह 19 रन बनाकर 16वें ओवर में चलते बने। नबी भी बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 14 रन बनाकर 17वें ओवर में पवेलियन लौट गए। कप्तान राशिद खान सिर्फ 2 रन बना पाए। नूर अहमद 12 रन बनाकर पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए, जबकि फजलहक़ फारूकी 4 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने तीन-तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now