पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ न्यूजीलैंड की जीत, T20 World Cup 2024 में दोनों टीमों का सफर हुआ समाप्त

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पापुआ न्यू गिनी को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पापुआ न्यू गिनी को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया

New Zealand vs Papua New Guinea: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 39वें मैच में न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की और टूर्नामेंट को अलविदा कहा। पहले खेलते हुए पापुआ न्यू गिनी की पूरी टीम 19.4 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर सिर्फ 78 का ही स्कोर बना पाई, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 12.2 ओवर में 79/3 का स्कोर बनाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पापुआ न्यू गिनी की शुरुआत खराब रही और दोनों ओपनर सस्ते में निपट गए। टोनी उरा ने सिर्फ 1 रन बनाया, जबकि कप्तान असद वाला 16 गेंद में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। चार्ल्स अमिनी और सेसे बाउ की जोड़ी ने स्कोर को 40 के पार पहुंचाया लेकिन अमिनी के 17 के निजी स्कोर पर आउट होते ही विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और देखते ही देखते स्कोर 56/6 हो गया। आगे भी बल्लेबाज टिक नहीं पाए और एक के बाद एक आउट होते गए। इस तरह पापुआ न्यू गिनी की पारी अंतिम ओवर में एक मामूली स्कोर पर समाप्त हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए और वह टी20 वर्ल्ड कप में चार ओवर मेडन डालने वाले पहले गेंदबाज भी बने।

छोटे लक्ष्य को हासिल करने में भी न्यूजीलैंड को लगे झटके

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत भी ख़राब रही और ओपनर फिन एलन अपना खाता खोले बिना ही पारी की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। रचिन रविंद्र भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 6 रन बनाकर चलते बने। डेवन कॉनवे ने कप्तान केन विलियमसन (18*) के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुंचाया लेकिन फिर वह भी 32 गेंद में 35 रन बनाकर चलते बने। हालांकि, विलियमसन और डैरिल मिचेल (19*) ने अपनी टीम को मुश्किल नहीं होने दी और 13वें ओवर में ही जीत दिला दी। पापुआ न्यू गिनी की तरफ से काबुआ मोरी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड की जीत के साथ टूर्नामेंट से हुई विदाई

आपको बता दें कि ग्रुप सी में शामिल न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले से पहले ही सुपर 8 की दौड़ से बाहर हो गई थी। हालांकि, उसने अभियान का आगाज जीत के साथ किया है। इस ग्रुप से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने सुपर 8 में जगह बनाई है, जबकि न्यूजीलैंड, यूगांडा और पापुआ न्यू गिनी को पहले ही राउंड से बाहर होना पड़ा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now