T20 World Cup 2024 में पूर्व चैंपियन टीम को लगा बड़ा झटका, ग्रुप स्टेज से हुई बाहर; BAN vs NED मैच से हुआ नुकसान

श्रीलंका का अभियान ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो गया (Photo: X)
श्रीलंका का अभियान ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो गया (Photo: X)

Sri Lanka eliminated: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का रोमांच जारी है और कई टीमों ने सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि कुछ के बाहर होने का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में 2014 संस्करण की चैंपियन श्रीलंका का नाम भी शामिल हो गया है, जो टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई है। श्रीलंका की उम्मीद इस बात पर टिकी थी कि बांग्लादेश और नीदरलैंड का मैच रद्द हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब मुकाबले में दोनों टीमों ने 5-5 ओवर खेल लिए हैं, इसी वजह से बारिश आएगी भी तो नतीजा DLS से निकलेगा। इसी वजह से श्रीलंका का सफर समाप्त हो गया है।

श्रीलंका का सफर क्यों हुआ समाप्त?

दरअसल, ग्रुप डी में शामिल श्रीलंका ने अपने 3 ग्रुप मैच खेल लिए हैं, जिसमें उसे 2 में हार और 1 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। बारिश से रद्द हुए मुकाबले से उसे 1 अंक मिला था और अब टीम अपना अंतिम मुकाबला जीतकर भी अधिकतम 3 अंक तक ही पहुंच पाएगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहले ही 6 अंक लेकर सुपर 8 में पहुंच गया है। वहीं, बांग्लादेश और नीदरलैंड के बीच खेले जा रहे मुकाबले में जो भी जीतेगा उसके भी 4 अंक हो जाएंगे। ऐसी दशा में श्रीलंका 4 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी और उसका सफर ग्रुप स्टेज से ही समाप्त हो गया है।

2014 में चैंपियन बनने के बाद से निराशाजनक रहा है प्रदर्शन

श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप के पहले पांच संस्करण में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। टीम ने 2014 में ख़िताब पर कब्जा जमाया था, जबकि दो बार उपविजेता और एक बार सेमीफाइनल में भी पहुंची थी। वहीं, उद्धघाटन संस्करण में श्रीलंका ने सुपर 8 तक का सफर तय किया था। हालांकि, चैंपियन बनने के बाद श्रीलंका का प्रदर्शन टूर्नामेंट में गिरता ही गया और टीम एक बार भी सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंची। इस संस्करण उम्मीद थी कि मजबूत गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका का प्रदर्शन अच्छा रहेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और ग्रुप स्टेज से ही विदाई हो गई।

हालांकि, वानिन्दु हसरंगा की टीम को अभी अपना अंतिम ग्रुप मुकाबला खेलना है, जो 17 जून को नीदरलैंड से है। उस मुकाबले को जीतकर श्रीलंकाई टीम सम्मान के साथ टूर्नामेंट को खत्म करना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now