T20 World Cup 2024 : USA ने अपने पहले ही मैच में कई रिकॉर्ड किए ध्वस्त, टी20 इतिहास में सबसे सफल रन चेज का बनाया कीर्तिमान

USA ने हासिल की पहले मैच में जीत (Photo Credit - Cricket USA)
USA ने हासिल की पहले मैच में जीत (Photo Credit - Cricket USA)

USA Record Win against Canada in First Match : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज काफी धमाकेदार अंदाज में हुआ है। डलास में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में मेजबान यूएसए ने कनाडा को एकतरफा 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कनाडा की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रनों का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में यूएसए ने इस टार्गेट को 17.4 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में यूएसए का ये अब तक का सबसे बड़ा रन चेज है।

क्रिकेट इतिहास में यूएसए और कनाडा की राइवलरी सबसे पुरानी है। इन दो टीमों के बीच 1844 में न्यूयॉर्क में ही पहला मैच खेला गया था। उस मैच में कनाडा ने जीत हासिल की थी। अब 180 साल बाद न्यूयॉर्क में ही एक बार फिर इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ और इस बार यूएसए ने बाजी मारी।

कनाडा की तरफ से नवनीत धालीवाल और निकोस किर्टन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। इन दोनों बल्लेबाजों नेसिर् बेहतरीन अर्धशतक लगाया। धालीवाल ने 44 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 61 रन बनाए और किर्टन ने 31 गेंद पर 51 रनों की पारी खेली। इसी वजह से टीम इतना बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही।

एंड्रीस गौस और आरोन जोंस की विस्फोटक बल्लेबाजी

टार्गेट का पीछा करने उतरी यूएसए की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और मात्र 42 रन तक उनके 2 विकेट गिर चुके थे। हालांकि इसके बाद एंड्रीस गौस और आरोन जोंस ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से मैच का पासा ही पलट दिया। जोंस ने मात्र 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर यूएस की तरफ से सबसे तेज टी20 अर्धशतक का रिकॉर्ड बना दिया। इसके अलावा यूएसए की तरफ से इस मैच में तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बना। जोंस और गौस ने तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 58 गेंद पर 131 रनों की साझेदारी की और मैच पूरी तरह से एकतरफा कर दिया।

एंड्रीस गौस ने 46 गेंद पर 65 रन बनाए और आरोन जोंस ने 40 गेंद पर 4 चौके और 10 छक्के की मदद से नाबाद 94 रन बनाए। टीम ने मात्र 17.4 ओवर में ही ये मुकाबला जीत लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now