टी20 वर्ल्ड कप अफगानिस्तान शेड्यूल

Last Modified Nov 14, 2022 16:15 IST




अफगानिस्तान की टीम को 2010 के T20 वर्ल्ड कप में पहली बार शामिल किया गया था। अब तक T20 वर्ल्ड कप के 8 सीजन खेले जा चुके हैं, जिसमें 6 बार अफगानिस्तान टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहा है।


अफगानिस्तान की टीम 2010 से लेकर 2022 तक के T20 वर्ल्ड कप में अब तक कुल 19 मैच खेली है। जहां पर अफगानिस्तान टीम को 7 मैचों में जीत मिली है, वही 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।


अफगानिस्तान टीम का जीत प्रतिशत 36.84% रहा है। 2022 के T20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम को 5 मैच अलग टीमों से खेलने थे लेकिन बारिश के कारण अफगानिस्तान की टीम इस वर्ल्ड कप में केवल तीन मैच खेल पाई है। वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। अफगानिस्तान टीम को एक भी मैच में जीत नहीं मिली है। अफगानिस्तान की टीम हर साल विपक्षी टीम को जबरजस्त टक्कर दे रही है।


इस बार के वर्ल्ड कप मैच अफगानिस्तान टीम की बॉलिंग काफी प्रभावी रही है। पर वहीं आखिरी मैच में अफगानिस्तान ने अपनी जबरदस्त बैटिंग के जरिए ऑस्ट्रेलिया की सांसे रोक दी थी।


टी20 वर्ल्ड कप अफगानिस्तान शेड्यूल

तारीखविपक्षीपरिणामस्टेडियम
22 अक्टूबर अफ़गानिस्तान vs इंग्लैंड इंग्लैंड ने 5 विकेट से इस मैच को जीताऑप्टस, ऑस्ट्रेलिया
26 अक्टूबर अफ़गानिस्तान vs न्यूजीलैंड ड्रा, कोई परिणाम नहींएमसीजी, ऑस्ट्रेलिया
28 अक्टूबरअफ़गानिस्तान vs आयरलैंड ड्रा, कोई परीणाम नहीं एमसीजी, ऑस्ट्रेलिया
1 नवम्बर अफ़गानिस्तान vs श्रीलंकाश्रीलंका की 6 विकेट से जीतगाबा स्टेडियम, ऑस्ट्रेलिया
4 नवम्बर अफगानिस्तान vs ऑस्ट्रेलिया आस्ट्रेलिया 4 रनों से जीतएडिलेड ओवल, ऑस्ट्रेलिया


अफगानिस्तान vs ऑस्ट्रेलिया T20 वर्ल्ड कप 2022



एडिलेड ओवल में 2022 के T20 वर्ल्ड में अफगानिस्तान ने अपना अंतिम मैच ऑस्ट्रेलिया से खेला। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच एक निर्णायक मैच था। वहीं अफगानिस्तान ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त टक्कर दी। अंतिम ओवर तक यह सुनिश्चित नहीं हो पाया कि कौन सी टीम जीत रही है।


इस मैच में अफगानिस्तान के कैप्टन मोहम्मद नबी ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पारी की शुरुआत करने डेविड वॉर्नर और कैमरून ग्रीन आए लेकिन ये सलामी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके। तीसरे ओवर की पहली गेंद में फजल हक फारुकी ने कैमरून ग्रीन को चलता कर दिया। कैमरुन ग्रीन ने 2 गेंदों का सामना किया और मात्र 3 रन बनाकर जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 22 रन था तभी आउट हो गए।


तीसरे नंबर पर मिशेल मार्श बैटिंग करने आए। डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श के बीच जब साझेदारी आगे बढ़ ही रही थी तभी डेविड वॉर्नर 18 गेंदों में 25 रन बनाकर नवीन उल हक की गेंद पर बोल्ड हो गए।


ऑस्ट्रेलिया के इस पारी में मिशेल मार्श 45, मार्कस स्टोइनिस 25 और ग्लेन मैक्सवेल नॉटआउट रहते हुए 32 गेंदों में 54 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 168 रन बनाए।


ऑस्ट्रेलिया की पारी —--


बैट्समैन रन बॉल
ग्लेन मैक्सवेल 5432
मिशेल मार्श 4530
डेविड वॉर्नर 2518
मैथ्यू वेड 68


अफगानिस्तान की ओर से फजल हक फारुकी चार ओवर की गेंदबाजी करते हुए 29 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, जिसमें कैमरुन ग्रीन और मैथ्यू वेड शामिल हैं। वही नवीन उल हक़ अफगानिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 और की गेंदबाजी में मात्र 21 रन देकर 3 विकेट झटके। वही करामाती खान यानी कि राशिद खान ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 29 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।


अफगानिस्तान की पारी—--


बैट्समैन रन बॉल
राशिद खान 4823
गुलबदीन 3923
गुरबाज़ 3017
इब्राहिम 2633


लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम को तीसरे ओवर में उस्मान घनी के रूप में पहला झटका लगा जिन्होंने 7 गेंदों का सामना करके मात्र 2 रन बनाए।


वहीं दूसरे साइड पर गुरबाज काफी अच्छी बैटिंग कर रहे थे लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए। जब गुरबाज 17 गेंदों का सामना करके 30 रन पर खेल रहे थे तभी डेविड वॉर्नर के हाथों में कैच पकड़ा बैठे।


शुरुआत में भले ही अफगानिस्तान को दो झटके 40 रन के स्कोर पर लग गए थे लेकिन इब्राहिम और गुलबदीन के बीच अच्छी साझेदारी हुई।


दोनों के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई। अफगानिस्तान को जब तीसरा झटका लगा तब तक स्कोर 13 ओवर में 99 रन था।


इस वक्त अफगानिस्तान की पकड़ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा मजबूत देखी जा रही थी लेकिन अफगानिस्तान ने 99 रन पर ही लगातार तीन विकेट खो दिए। जिसके बाद अफगानिस्तान की टीम लड़खड़ा गई।


आठवें नंबर पर बैटिंग करने आए राशिद खान ने काफी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान टीम को जीत के और नजदीक ले गए लेकिन जितना दिला सके।


राशिद खान ने मात्र 23 गेंदों का सामना करते हुए 208 के स्ट्राइक रेट से 48 रन बनाए जिसमें 4 छक्के और 3 चौके शामिल थे। इस तरीके से अफगानिस्तान की टीम पूरे 20 ओवर खेलकर 7 विकेट पर 164 रन बना सकी। मात्र 4 रनों से अफगानिस्तान की टीम इस मैच को हार गई लेकिन इस मैच के दौरान अफगानिस्तान ने जो प्रदर्शन किया उसे ऑस्ट्रेलिया की टीम की जान अटक गई थी।

App download animated image Get the free App now