Create

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड को खास मामले में भारतीय टीम से बेहतर बताते हुए दी प्रतिक्रिया

ब्रैड हॉग ने जिमी नीशम को दोनों टीमों के बीच अंतर बताया
ब्रैड हॉग ने जिमी नीशम को दोनों टीमों के बीच अंतर बताया

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में आज शाम का मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले (Ind vs NZ) में जीतने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी आसान हो जाएगी। दोनों ही टीमों को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस मुकाबले में दोनों ही टीमें जीत दर्ज करना चाहेंगी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज ब्रैड हॉग (Brad Hogg) का मानना है कि भारत की तुलना में न्यूजीलैंड ज्यादा मजबूत है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी में गहराई है। हॉग के मुताबिक न्यूजीलैंड के पास जिमी नीशम (Jimmy Neesham) के रूप में बेहतरीन ऑलराउंडर मौजूद है जो बल्ले के साथ तेजी से रन और आपको चार ओवर गेंदबाजी भी प्रदान कर सकता है।

भारत के पास भी ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या मौजूद हैं लेकिन मौजूदा समय में हार्दिक एक बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं। वहीं शार्दुल ठाकुर को अहम टूर्नामेंट में बतौर ऑलराउंडर खिलाने का जोखिम भारत नहीं लेना चाहेगा। इसी वजह से हॉग का मानना है कि न्यूजीलैंड ज्यादा संतुलित नजर आ रही है।

अपने यूट्यूब चैनल पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले का प्रीव्यू करते हुए हॉग ने दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी को लगभग एक जैसा बताया। हालांकि उनके मुताबिक ऑलराउंडर की वजह न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में ज्यादा गहराई है। उन्होंने कहा,

दोनों पक्षों का बल्लेबाजी क्रम काफी समान है। दोनों के पास पावर है लेकिन दबाव में स्ट्राइक रोटेट करने की काबिलियत भी है। लेकिन मुझे लगता है कि नीशम के ऑलराउंडर होने के कारण न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी में थोड़ी अतिरिक्त गहराई मिली है। वह चार ओवर गेंदबाजी करने में सक्षम है, जिससे न्यूजीलैंड को अपने लाइन-अप में सात फ्रंटलाइन बल्लेबाज मिल सकते हैं। और इसी वजह से न्यूजीलैंड को थोड़ा ज्यादा फायदा है।

वरुण चक्रवर्ती इस मुकाबले में अंतर पैदा कर सकते हैं - ब्रैड हॉग

ब्रैड हॉग के मुताबिक न्यूजीलैंड को भले ही बल्लेबाजी में बढ़त हो लेकिन स्पिन विभाग में भारतीय टीम ज्यादा बेहतर नजर आ रही है। हॉग का मानना है कि वरुण चक्रवर्ती न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी की तुलना में ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं। अपनी बात को समझाते हुए हॉग ने कहा,

गेंदबाजी विभाग वह जगह है जहां दोनों टीमों में है। मुझे लगता है कि भारत इस खास विभाग में मजबूत है। दोनों पक्षों के पास बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में जडेजा और सैंटनर हैं, जो लगभग एक जैसे हैं।
लेकिन जब चक्रवर्ती और सोढ़ी की मिस्ट्री की बात आती है, तो यही अंतर है। दोनों विकेट लेने वाले हैं लेकिन चक्रवर्ती अधिक किफायती हैं और इस प्रकार के विकेटों पर आपको यही चाहिए। ऐसे में इस मामले में भारत को फायदा है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment