Create
Notifications

राशिद खान की बड़ी उपलब्धि, टी20 क्रिकेट में 400 विकेट पूरे

New Zealand v Afghanistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
New Zealand v Afghanistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

राशिद खान को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है और टी20 क्रिकेट में तो उनको बेस्ट गेंदबाजों में से एक माना जाता है। इस बीच सबसे छोटे प्रारूप का एक बड़ा कीर्तिमान राशिद खान ने अपने नाम कर लिया है। वह इस प्रारूप में 400 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज और तीसरे स्पिनर बन गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान मार्टिन गप्टिल का विकेट लेते ही राशिद खान ने 400 टी20 पूरे हो गए।

राशिद खान ने अपने 289वें टी20 गेम में 400 विकेटों का आंकड़ा प्राप्त किया। इस लिस्ट में सबसे ऊपर वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम है जिन्होंने कुल 553 टी20 विकेट हासिल किये हैं। उनके बाद वेस्टइंडीज के ही सुनील नारेन का नाम आता है जिन्होंने 425 विकेट हासिल किये हैं। इमरान ताहिर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। ताहिर ने कुल 420 टी20 विकेट हासिल किये हैं। राशिद खान के नाम 400 और शाकिब अल हसन के नाम 398 विकेट है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जो बिलकुल गलत साबित हो गया। कीवी गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए अफगानी बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने का मौका नहीं दिया। हालांकि नजीबुल्लाह जाद्रान ने कुछ धाकड़ शॉट खेले और अकेले ही रन बनाते रहे। वह 73 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा अन्य किसी भी बल्लेबाज के बल्ले से रन देखने को नहीं मिले।

Rashid Khan gets his 400th wicket from just 289 matches - it took just 6 years - he will end as the GOAT in T20. https://t.co/YuP1irRnsn

अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर खेलकर 8 विकेट पर 124 रन ही बना पाई। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे बेहतर गेंदबाजी की और 3 विकेट चटकाए। कीवी टीम की जीत के साथ भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। हालांकि उनका अंतिम मैच नामीबिया के खिलाफ होगा लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। नेट रन रेट में भारत आगे है लेकिन इसका भी कोई प्रभाव नहीं होगा।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now