Create
Notifications

शाकिब अल हसन का टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड, दिग्गज गेंदबाज को पीछे छोड़ा

शाकिब अल हसन ने लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ दिया
शाकिब अल हसन ने लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ दिया
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

बांग्लादेश (Bangladesh) के शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पुरुष वर्ग में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने T20 World Cup 2021 के अपने शुरुआती मैच में स्कॉटलैंड के माइकल लीस्क को आउट किया। उन्होंने लसिथ मलिंगा की 107 विकेटों की टैली को पीछे छोड़ दिया। धीमी गति की गेंद को लॉन्गऑफ़ के ऊपर से खेलते हुए बल्लेबाज ने अपना विकेट गंवा दिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल ही अपना 100वां टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले शाकिब अल हसन के अब 89 मैचों में कुल 108 विकेट हो गए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन के साथ 100 विकेट लेने वाले वह पहले क्रिकेटर हैं।

टी20 क्रिकेट की ऑल राउंडर रैंकिंग में शाकिब अल हसन का दूसरा स्थान है, वहीँ वनडे क्रिकेट में वह पहले स्थान पर काबिज हैं। इसके अलावा वह बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इस मामले में उन्होंने मशरफे मोर्तजा को पीछे छोड़ दिया था।

WICKET! Shakib strikes, Berrington gone for 2. Scotland are 52/4 in 10.2 overs.#BANvSCO #T20WorldCup https://t.co/cdKnXzxfRo

टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज पहले से ही हैं। तीनों प्रारूप में वह बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। वह वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने के अलावा 250 विकेट लेने वाले चार ऑल राउंडरों में शामिल हैं।

टी20 क्रिकेट के ओवरऑल चार्ट को देखा जाए तो इसमें वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे स्थान पर है। उनके नाम 389 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट में 5000 रन और 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में वह चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे आगे वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल का नाम आता है। शाकिब अल हसन वर्ल्ड क्रिकेट का एक बड़ा नाम है और टी20 वर्ल्ड कप में उनका हर मैच में प्रदर्शन बांग्लादेश की टीम के लिए काफी ज्यादा मायने रखने वाला होगा।


Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now