Create

टी20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका शेड्यूल

Last Modified Nov 14, 2022 16:08 IST


साउथ अफ्रीका एक मजबूत टीम मानी जाती है, लेकिन बड़े टूनार्मेंट में साउथ अफ्रीका की टीम अच्छा प्रदर्शन अभी तक नहीं कर पायी है। साउथ अफ्रीका ने अभी तक टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में कुल 40 मैच खेले हैं जिसमें 24 मैच में जीत हासिल की है जबकि 15 मैचों में हार मिली है। वहीं अभी तक टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के 8 सीजन खेले गये हैं। साउथ अफ्रीका की टीम दो बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई की है, लेकिन उनमें से कोई भी मैच जीत नहीं सकी। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 2022 के T20 वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआती सफर बहुत ही बेहतरीन रही।


एक समय ऐसा था कि साउथ अफ्रीका अपने ग्रुप में सबसे ऊपर थी लेकिन सुपर 12 का आखिरी मैच नीदरलैंड से हार गई जिसके कारण 2022 के T20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी।



टी20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका शेड्यूल


24 अक्टूबर दक्षिण अफ्रीका vs जिम्बाम्बे परिणाम रहित ब्लंडस्टोन एरेना
27 अक्टूबर दक्षिण अफ्रीका vs बांग्लादेश104 रन से दक्षिण अफ्रीका विजयी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड
30 अक्टूबरदक्षिण अफ्रीका vs भारत 5 विकेट से दक्षिण अफ्रीका विजयी पर्थ स्टेडियम
3 नवम्बर दक्षिण अफ्रीका vs पाकिस्तान 33 रन से पाकिस्तान विजयी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड
6 नवम्बर दक्षिण अफ्रीका vs नीदरलैंड 13 रन से नीदरलैंड विजयी एडिलेड ओवल



आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2014 दक्षिण अफ्रीका vs इंडिया




शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम ढाका में खेले गए इस सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 6 विकेट से हरा दिया था।


साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 172 बनाए, जिसमें साउथ अफ्रीका की ओर से कैप्टन फैफ़ डू प्लेसिस टॉप स्कोरर रहे। जिन्होंने 58 रन की पारी खेली।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम विराट कोहली के 72 नॉट आउट की बदौलत 6 विकेट से इस मैच को जीत लिया। विराट कोहली ने इस पारी में 44 गेंदों का सामना किया, जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। 20 ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली ने चौका लगाकर इस सेमीफाइनल में भारत को जीत दिला दी।


साउथ अफ्रीका 172/4
भारत176/4
प्लेयर ऑफ दी मैचविराट कोहली


2014 के पहले सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका के कैप्टन साहब डू प्लेसिस ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पारी की शुरुआत करने क्विंटन डिकॉक और अमला आए। दक्षिण अफ्रीका की पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। पहले ओवर की चौथी गेंद पर क्विंटन डी कॉक विकेट के पीछे धोनी के दस्तानों में कैच पकड़ा बैठे।


डिकॉक के पवेलियन लौटने के बाद डुप्लेसिस बैटिंग करने आए, जिन्होंने अमला के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन अमला जब 22 रनों पर बैटिंग कर रहे थे तभी अश्विन की इन स्विंग गेंद को पढ़ ना सके और बोल्ड हो गए।


चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए डुमिनी ने और डुप्लेसिस ने काफी अच्छी बैटिंग की। डुप्लेसिस के शानदार 58 डूमनी के 45 और डेविड मिलर के 23 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट खोकर 172 रन बनाए।


रविचंद्रन अश्विन को इस मैच में भारत की ओर से सर्वाधिक 3 विकेट मिले। जहां उन्होंने किफायती बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में मात्र 22 रन दिए।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर इस मैच को जीत लिया।


youtube-cover



साउथ अफ्रीका vs पाकिस्तान सेमीफाइनल 2009


पाकिस्तान 149/4
भारत142/5
प्लेयर ऑफ दी मैचशाहिद अफरीदी


साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार शानदार प्रदर्शन करते हुए 2009 के आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई थी। दक्षिण अफ्रीका की यह मैच पाकिस्तान के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम में खेला गया। इस मैच को साउथ अफ्रीका मात्र 7 रनों से हार गया।


पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 149 रन बनाए। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज साजिब हसन शून्य पर ही आउट हो गए, लेकिन तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए शाहिद अफरीदी शानदार बैटिंग करते हुए मात्र 34 गेंदों में 51 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।


वही सोहेब मलिक ने 34 और यूनिस खान ने 24 रनों का योगदान दिया।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम के सलामी बल्लेबाजों ने काफी अच्छी शुरुआत करी। पहले विकेट के जय कालिस और स्मिथ ने 5 ओवर में 40 रन जोड़ दिए, लेकिन ग्रीम स्मिथ के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए हर्सल गिब्स मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए।


वही चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए एबी डिविलियर्स भी मात्र 1 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम लड़खड़ा गई लेकिन अभी भी जय कालिस एक तरफ पारी को संभाले रखा था।


दक्षिण अफ्रीका की ओर से जय कालिस ने 54 गेंदों में 64 रन की पारी खेली, वहीं जेपी डुमिनी ने 39 गेंदों में 44 रन बनाए लेकिन दक्षिण अफ्रीका टीम को जीत नहीं दिला सके और अफ्रीका की टीम मात्र 7 रनों से इस मैच को हार गई।


इस मैच के लिए पाकिस्तान की ओर से शतकीय पारी खेलने वाले शाहिद अफरीदी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस मैच को जीतने के बाद पाकिस्तान दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुआ था। 2007 के वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को फाइनल मैच में हराया था


youtube-cover