Create
Notifications

भारत और पाकिस्तान के बीच T20 World Cup मैचों की पूरी कहानी

भारतीय टीम ने हर बार बाजी मारी है
भारतीय टीम ने हर बार बाजी मारी है
Naveen Sharma
visit

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच क्रिकेट मैच हमेशा से चर्चा में रहता है। लम्बे समय से यह प्रतिद्वंदिता चली आ रही है। टेस्ट और वनडे के बाद टी20 क्रिकेट में भी स्पर्धा देखी गई। टी20 वर्ल्ड कप में भी दोनों देशों के बीच मुकाबले को काफी तीव्रता के साथ होते हुए देखा जाने लगा। दोनों देशों के फैन्स भी इन देशों के मैचों के लुत्फ़ उठाने के लिए उत्साहित नजर आए और खिलाड़ियों पर भी एक अलग तरह का दबाव रहता है।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच स्पर्धा का हर कोई आनन्द उठाना चाहता है। पांच बार दोनों देशों के बीच अब तक टी20 वर्ल्ड कप में मुकाबले हुए हैं और हर बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। 2007 में शुरू हुई यह स्पर्धा अब मुख्य आकर्षण का केन्द्रं बन गई है।

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच

2007 टी20 वर्ल्ड कप - डरबन में टी20 प्रारूप के पहले वर्ल्ड कप में दोनों देशों के बीच हुआ यह मैच ख़ासा दिलचस्प रहा था। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 141 रन बनाए थे और पाकिस्तान ने भी जवाब में इतने रन बनाए। इसके बाद बॉल आउट में भारत ने 3-0 से मैच जीत लिया।

2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल - यह मैच ख़ासा यादगार है और इसे जीतकर भारतीय टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में चैम्पियन बनी थी। पाकिस्तान को 158 रनों का लक्ष्य देने के बाद भारतीय टीम ने इस मैच को 5 रनों से अपने नाम कर लिया था।

2012 टी20 वर्ल्ड कप - यह मैच कोलम्बो आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया था। पाकिस्तान की टीम पहले बैटिंग करते हुए महज 128 रन बनाकर आउट हो गई थी। भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

2014 टी20 वर्ल्ड कप - बांग्लादेश के ढाका में हुआ यह वर्ल्ड कप मैच भी टीम इंडिया ने जीता था। भारत ने मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया था। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 130 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 3 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

2016 टी20 वर्ल्ड कप - इस मैच में भारतीय टीम ने 119 रनों के लक्ष्य को 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया था।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now